Monday, July 1, 2024

लखनऊ में विद्युत कटौती से परेशान लोग सड़क पर उतरे, विभाग ने संभाला

लखनऊ। लखनऊ शहर में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति होती है और ऐसे में मंगलवार की भोर के वक्त विद्युत कटौती से शहर के कुछ हिस्सों में लोग परेशान हो उठे। विद्युत कटौती के बाद इंदिरा नगर और राजाजीपुरम जैसी बड़ी काॅलोनियों के लोग विरोध करते हुए सड़क पर उतर आये। इस दौरान विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को सम्भाला।

डालीगंज क्षेत्र में रहने वाले अनुभव शुक्ला ने बताया कि बीती रात से सुबह तक कई बार विद्युत आपूर्ति बाधित हुई। इसके कारण पूरी रात नींद ही नहीं आ सकी। भोर के वक्त तो कई घंटे विद्युत बाधित रही। वह बीटेक के छात्र हैं और जून माह में समेस्टर की परीक्षा आरम्भ हो रही है। भीषण गर्मी में देर रात ही पढ़ाई की जा रही है, विद्युत कटौती से पढ़ाई भी बाधित हुई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

राजाजीपुरम निवासी आलोक ने कहा कि पूरी रात विद्युत व्यवस्था गड़बड़ रही और सात बार कुछ मिनटों के लिए ही विद्युत आयी। विद्युत व्यवस्था गड़बड़ाने के कारण आक्रोशित लोग सड़क पर उतर आये। उनकी ओर से पावर हाऊस पर पहुंचकर शोर करने पर विद्युत विभाग के कर्मचारियों ने एक घंटे में आपूर्ति शुरु करायी। इसके बावजूद एक बार फिर सुबह के वक्त कुछ मिनटों के लिए कटौती हुई।

इंदिरा नगर क्षेत्र निवासी आशीष और उनके परिजन ने बताया कि लखनऊ में इतनी विद्युत कटौती कभी नहीं हुई। चुनाव के वक्त तो एक मिनट के लिए विद्युत कटौती नहीं हुई थी। अब बीती रात से सुबह तक विद्युत आपूर्ति बाधित रही। बार-बार विद्युत कटौती से परेशान लोगों ने कर्मचारियों से वार्ता की तो उन्होंने ओवरलोड को कटौती का कारण बताया। सुबह के वक्त तक चार बार विद्युत कटौती हुई।

पुराने लखनऊ के अकबरी गेट और नक्खास इलाके में विद्युत कटौती से परेशान लोग तो सड़क पर सोने चले गये। इलियास ने बताया कि बार-बार विद्युत कटौती से परेशान होकर वह और उनके पड़ोसी सड़क किनारे बने चबूतरे पर ही सोने के लिए गये। वे खानसामा का काम करते हैं तो सुबह ही उठकर जाना भी पड़ता है। ऐसे में नींद खराब करना वे नहीं चाहते थे।

शहर में विद्युत कटौती पर अवर अभियंता, सहायत अभियंता रैंक के अधिकारियों की मानें तो गर्मियों के दिनों में लोगों के घरों के विद्युत की खपत बढ़ जाती है। इसका असर ट्रांसफार्मर और ऐंगल पर पड़ता है। कुछ लोगों द्वार घरों में एसी चलाती जाती है, वह भी खपत बढ़ाती है। ओवरलोड होने पर ऐंगल जलने की स्थिति में आ जाता है। उसे बदलने के बाद ही सुचारु विद्युत आपूर्ति की जाती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय