Thursday, April 18, 2024

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स से यूपी पर्यटन की ब्रांडिंग की तैयारी, गोरखनाथ मंदिर का दर्शन करेंगे खिलाड़ी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गोरखपुर। यूपी की मेजबानी में होने जा रहे खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स से प्रदेश के पर्यटन स्थलों की ब्रांडिंग की तैयारी है। मेजबान शहरों में प्रतिभागियों को प्रमुख पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। खेलो इंडिया की रोइंग प्रतियोगिता की मेजबानी गोरखपुर को मिली है। गोरखपुर आने वाले देशभर के युवा खिलाड़ी नाथपंथ के विश्व विख्यात गोरखनाथ मंदिर व कुशीनगर में तथागत भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली का भी दर्शन करेंगे।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स प्रतियोगिता में देशभर के विश्वविद्यालयों के खिलाड़ी यूपी आएंगे। ऐसे में उन्हें उत्तर प्रदेश की बदलती तस्वीर, यहां की विरासत, कला-संस्कृति एवं प्रमुख पर्यटन स्थलों को दिखाने और समझाने का प्रयास भी होगा। इसे लेकर तैयार व्यापक कार्ययोजना तैयार की गयी है। मेजबान जिलों के अधिकारियों को समन्वित रूप से कार्य करने को कहा गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल तैयारियों की समीक्षा करने के साथ जिलों में प्रशासन व खेल विभाग के अधिकारियों के संपर्क में बने हुए हैं। उनके दिशानिर्देश पर खिलाड़ियों को सभी अच्छी सुविधाएं देने के साथ उनके पर्यटन, कला-संस्कृति के अवलोकन की भी व्यवस्था की जा रही है। उन्हें यूपी की विशिष्टता को जानने और समझने का अवसर देने के प्रयास हो रहे हैं।

गोरखपुर भी खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के मेजबान शहरों में से एक है। यहां के रामगढ़ताल में 27 से 31 मई तक रोइंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। रोइंग प्रतियोगिता के कुल 30 इवेंट्स में देशभर के 24 विश्वविद्यालयों के 471 महिला-पुरुष खिलाड़ियों का पंजीकरण हुआ है। यहां आने वाले खिलाड़ियों, कोच व सपोर्टिंग स्टाफ को गोरखनाथ मंदिर व कुशीनगर का भ्रमण कराया जाएगा। कुशीनगर भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है और देश-दुनिया के पर्यटक यहां बड़ी संख्या में आते हैं। खिलाड़ियों को गोरखनाथ मंदिर व कुशीनगर भ्रमण के दौरान सुविधाजनक तरीके से आवागमन व लंच की व्यवस्था की जिम्मेदारी क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविंद्र मिश्रा को सौंपी गई है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय