Wednesday, May 8, 2024

मोदी मंत्रिमंडल के संभावित विस्तार में पूर्व अफसरों को मिल सकती है मंत्री की कुर्सी, पीएम ने बुलाई मंत्रिपरिषद की बैठक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली।। कैबिनेट में फेरबदल की अटकलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। अब सवाल यह है कि क्या प्रधानमंत्री एक बार फिर पूर्व नौकरशाहों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल करेंगे?

अधिकारियों के अनुसार, सोमवार को महत्वपूर्ण बैठक प्रगति मैदान में नवनिर्मित कन्वेंशन सेंटर में होने की संभावना है – वह स्थान जो इस साल सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। यह बैठक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे.पी.नड्डा और महासचिव (संगठन) बी.एल. संतोष की बुधवार को प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद संभावित कैबिनेट फेरबदल की अटकलों के मद्देनजर हुई है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या प्रधानमंत्री एक बार फिर कुछ पूर्व नौकरशाहों या टेक्नोक्रेट्स को अपने मंत्रिमंडल में शामिल करते हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मंत्रियों की बैठक संसद के मानसून सत्र और अगले साल होने वाले महत्वपूर्ण लोकसभा चुनावों से पहले हो रही है। आम चुनाव से पहले मोदी सरकार अपने चुनावी वादों को पूरा करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करेगी। इस प्रकार सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड वाले पूर्व नौकरशाहों पर दांव लगाने से सरकार को अपने लक्ष्य हासिल करने में मदद मिल सकती है।

पिछले नौ वर्षों में प्रधानमंत्री ने सरकार में महत्वपूर्ण पदों पर नौकरशाहों को नियुक्त किया है, जिनमें एस जयशंकर, अश्विनी वैष्णव, हरदीप सिंह पुरी, आर.के. सिंह, सत्यपाल सिंह और के.जे. अल्फोंस शामिल हैं। जयशंकर और वैष्णव के मामले में उन्हें पहले कैबिनेट में शामिल किया गया और फिर राज्यसभा सांसद बनाया गया।

भाजपा ने 2022 में महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों से पहले उत्तर प्रदेश में दो पूर्व अधिकारियों को भी मैदान में उतारा – कानपुर के पूर्व पुलिस आयुक्त असीम अरुण और पूर्व प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अधिकारी राजेश्वर सिंह। अरुण इस समय राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री हैं।

संभावित कैबिनेट फेरबदल की सुगबुगाहट तेज होने के साथ सभी की निगाहें मोदी पर टिकी हैं कि क्या वह अपनी पसंद से फिर से  आश्चर्यचकित करते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय