Thursday, September 19, 2024

पीएम मोदी ने देशवासियों से की मन की बात, ‘हाइपरलूप’ प्रोजेक्ट का किया जिक्र, युवाओं ने बताया कैसे आया ख्याल

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात’ के 113वें एपिसोड को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने नेशनल स्पेस डे का जिक्र करते हुए चंद्रयान-3 की सफलता को याद किया। पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “21वीं सदी के भारत में कितना ही कुछ ऐसा हो रहा है, जो विकसित भारत की नींव मजबूत कर रहा है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस 23 अगस्त को ही हम सब देशवासियों ने पहला नेशनल स्पेस डे मनाया। मुझे विश्वास है कि आप सबने इस दिन को मिलकर सेलिब्रेट किया होगा और एक बार फिर चंद्रयान-3 की सफलता का जश्न मनाया होगा।” उन्होंने कहा, “पिछले वर्ष इसी दिन चंद्रयान-3 ने चांद के दक्षिणी हिस्से में शिव शक्ति प्वॉइंट पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की थी। भारत इस गौरवपूर्ण उपलब्धि को हासिल करने वाला दुनिया का पहला देश बना।” प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान अंतरिक्ष क्षेत्र से जुड़े युवाओं से भी बात की।

 

प्रधानमंत्री ने आईआईटी मद्रास के युवाओं से सवाल किया कि और उन्होंने गैलेक्स आई शुरू करने के बारे में पूछा। पीएम मोदी के सवाल का जवाब देते हुए सूयश ने कहा हम सब लोग साथ में आईआईटी मद्रास में मिले। उसी वक्त हम लोगों ने सोचा कि एक हाइपरलूप नाम का एक प्रोजेक्ट है, जो हम लोग चाहते थे।

 

उसी दौरान हमने एक टीम की शुरुआत की उसका नाम था ‘आविष्कार हाइपरलूप’, जिसको लेकर हम लोग अमेरिका भी गए। उस साल हम एशिया की इकलौती टीम थी, हमने वहां अपने देश के झंडे को फहराने का काम किया। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें बधाई दी और कहा कि मैं समझता हूं कि ये बात जब देशवासी सुनेंगे तो उनको बड़ा गर्व होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय