Sunday, May 19, 2024

पीएम मोदी 27 जून को मप्र को देंगे दो वंदेभारत ट्रेन की सौगात, भोपाल पहुंचा एक ट्रेन का रैक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

भोपाल। मध्य प्रदेश की दूसरी वंदेभारत ट्रेन का रैक राजधानी के रानी कमलापति स्टेशन पहुंच गया है। यह गाड़ी भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से जबलपुर तक जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 27 जून को रानी कमलापति स्टेशन से दो वंदेभारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने वाले हैं। वंदेभारत का दूसरा रैक भी अगले कुछ दिनों में रानी कमलापति स्टेशन पहुंच सकता है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी 27 जून को मध्य प्रदेश के दौरे पर आ रहे हैं। वे भोपाल में दो वंदेभारत ट्रेन भोपाल-इंदौर और भोपाल-जबलपुर का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी भाजपा के कार्यक्रम में भी भाग लेंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 27 जून को ही शहडोल में वीरांगना रानी दुर्गावती बलिदान दिवस कार्यक्रम और वीरांगना रानी दुर्गावती गौरव यात्रा के समापन कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। इससे पहले 22 जून को वीरांगना रानी दुर्गावती गौरव यात्रा का शुभारंभ केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह बालाघाट से करेंगे। उन्होंने बताया कि 22 जून को मध्य प्रदेश के पांच अंचलों से वीरांगना रानी दुर्गावती गौरव यात्रा आरंभ होगी। यह यात्रा बालाघाट से शहडोल, छिंदवाड़ा से शहडोल, सिंगरामपुर से शहडोल, कलिंजर फोर्ट (उप्र) से शहडोल और धौहनी ( सीधी से शहडोल) तक निकाली जाएगी।

बालाघाट में गृह मंत्री अमित शाह, छिंदवाड़ा में सांसद दुर्गादास उईके, सिंगरामपुर में विजय शाह, रानी दुर्गावती के जन्मस्थान कालिंजर में संपतिया उईके और धोहनी सीधी में हिमाद्रि सिंह वीरांगना रानी दुर्गावती गौरव यात्रा का शुभारंभ करेंगी। शहडोल में प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति में 27 जून को कार्यक्रम का समापन होगा। इसके साथ ही सिकलसेल एनीमिया बीमारी से मुक्ति का कार्यक्रम भी लांच होगा। मध्य प्रदेश में एक करोड़ आयुष्मान कार्ड का प्रतीकात्मक रूप से वितरण भी किया जाएगा।

वंदेभारत ट्रेन का एक रैक सोमवार को राजधानी भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन पहुंचा। रेलवे अधिकारियों के अनुसार रैक का ट्रायल 20 जून को जबलपुर के लिए किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले रानी कमलापति स्टेशन से हजरत निजामुद्दीन जाने वाली वंदेभारत ट्रेन का ट्रायल आगरा तक के लिए किया गया था।

वहीं, दूसरी वंदे भारत ट्रेन इंदौर से जबलपुर के बीच चलेगी। रतलाम रेल मंडल के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार इंदौर से जबलपुर के बीच चलने वाली वंदेभारत ट्रेन के लिए रतलाम रेल मंडल अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे चुका है। जानकारी के अनुसार ट्रेन उज्जैन होकर भोपाल आएगी और यहां से जबलपुर जाएगी।

रेलवे अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार वंदे भारत एक्सप्रेस के रैक में 14 एसी चेयरकार तथा 2 एग्जीक्यूटिव क्लास कोच हैं। पश्चिम मध्य रेलवे की ओर से अभी रेल का आधिकारिक शेड्यूल जारी होना बाकी है। रेल आरंभ होने को लेकर डीआरएम के साथ अन्य अधिकारियों ने भी इंतजामों का अवलोकन किया है।

किराया तय होना बाकी
रेलवे अधिकारियों के अनुसार अभी किराए को लेकर आधिकारिक जानकारी नहीं है, लेकिन अनुमान है कि इंदौर से रानी कमलापति स्टेशन का किराया एसी चेयरकार का 700 रुपये और एग्जीक्यूटिव का किराया 1000 रुपये हो सकता है। वहीं, जबलपुर से रानी कमलापति स्टेशन का एसी चेयर का किराया 750 रुपये और एग्जीक्यूटिव का किराया 1150 रुपये हो सकता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय