Monday, May 20, 2024

असम में 3 मेडिकल कॉलेज और एम्स का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, कई परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गुवाहाटी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्ताह असम की अपनी आगामी यात्रा के दौरान गुवाहाटी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के परिसर के साथ-साथ तीन मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को यह जानकारी दी। पीएम मोदी कई परियोजनाओं को भी शुरू करेंगे, जिनमें राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान असम पहल शामिल है।

रविवार को गुवाहाटी में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए सरमा ने कहा: हाल ही में बनाए गए तीन मेडिकल कॉलेजों – नलबाड़ी, कोकराझार और नागांव को एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में दाखिले शुरू करने के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) की मंजूरी मिल गई है। प्रधानमंत्री 14 अप्रैल को गुवाहाटी से वर्चुअली तीन मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे। गुवाहाटी के पास चांगसारी में एम्स कैंपस का निर्माण भी पूरा हो चुका है। प्रधानमंत्री नए परिसर का भी उद्घाटन करेंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सरमा के अनुसार, राज्य में पिछले कुछ वर्षो में मेडिकल सीटों में काफी वृद्धि हुई है और तीन नए मेडिकल कॉलेजों को शामिल करने के साथ राज्यभर के 12 मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में कुल प्रवेश क्षमता 1500 हो गई है।

सरमा ने कहा, पीएम मोदी आयुष्मान असम योजना भी पेश करेंगे, जो राशन कार्ड वाले सभी परिवारों को 5 लाख स्वास्थ्य बीमा की पेशकश करेगी। प्रधानमंत्री 1 करोड़ 10 लाख कार्ड वितरित करने की परियोजना का शुभारंभ करेंगे। 27 लाख परिवारों को आयुष्मान कार्ड प्राप्त होंगे।

इसके अलावा, पीएम मोदी आधिकारिक तौर पर एक मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल और असम एडवांस हेल्थकेयर इनोवेटिव इंस्टीट्यूट (एएएचआई) का शुभारंभ करेंगे, जो दोनों आईआईटी गुवाहाटी परिसर में स्थित होंगे। संस्थान अत्याधुनिक तकनीकों का उपयोग करेगा और इसमें एक शोध संस्थान, एक पोस्ट-ग्रेजुएट मेडिकल कॉलेज और 350 बिस्तरों वाला मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए स्वदेशी उपकरणों का उत्पादन करने के लिए आईआईटी और स्वास्थ्य पेशेवरों के बीच यह अपनी तरह का पहला सहयोग है।

पीएम मोदी ब्रह्मपुत्र पर एक पुल की नींव रखने वाले हैं जो सुआलकुची को पलासबाड़ी क्षेत्र से जोड़ेगा। पुल का निर्माण 3,197 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया जाएगा।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री असम पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड के नए स्थापित 500 टन क्षमता के मेथनॉल संयंत्र, रंग घर सौंदर्यीकरण परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे।

असम सरकार की नजर 14 अप्रैल को बिहू उत्सव से जुड़े एक गिनीज बुक रिकॉर्ड पर भी है, जहां 10,000 कलाकार प्रस्तुति देंगे। उस कार्यक्रम में पीएम मोदी भी शामिल होंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय