Friday, September 20, 2024

रूस की घटती जनसंख्या दर को लेकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जताई चिंता,कहा-आज रूसी लोगों के संरंक्षण का सवाल

मॉस्को रूस की घटती जनसंख्या दर को लेकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की चिंता जताई है। देश की जनसंख्या में गिरावट न केवल रूस की अर्थव्यवस्था बल्कि उसके भविष्य के लिए भी चुनौतीपूर्ण साबित हो सकती है। रूस में प्रजनन दर का प्रति महिला 1.5 तक पहुंचना एक गंभीर समस्या है, क्योंकि जनसंख्या को स्थिर रखने के लिए आवश्यक प्रजनन दर 2.1 मानी जाती है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हालांकि, मीडिया में आई इस खबर में पुतिन के लंच और कॉफी ब्रेक के दौरान सेक्स करने की सलाह को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है। यह खबर मजाकिया या अतिरंजित ढंग से प्रस्तुत की गई हो सकती है। लेकिन यह सच है कि पुतिन ने रूस की जनसंख्या दर को बढ़ाने के लिए कुछ नीतिगत उपाय किए हैं, जिनमें परिवारों को प्रोत्साहन देना, माता-पिता को आर्थिक सहायता प्रदान करना, और बच्चों के लिए लाभकारी योजनाओं का विस्तार करना शामिल है। जनसंख्या वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए रूस में कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन इस प्रकार की अनौपचारिक सलाह शायद मीडिया की व्याख्या का हिस्सा हो सकती है।

 

रूस के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. येवगेनी शेस्टोपालोव का यह बयान काफी चौंकाने वाला है। उनका यह कहना कि लोग लंच और कॉफी ब्रेक के दौरान सेक्स करके अपने परिवार को बढ़ा सकते हैं, जीवन के व्यस्त होने को एक “बेकार बहाना” करार देना, पारंपरिक और व्यावसायिक जीवन शैली को लेकर एक अनोखी सोच प्रस्तुत करता है। उनकी यह अपील बताती है कि रूस में जनसंख्या वृद्धि को लेकर चिंता का विषय कितना महत्वपूर्ण है, और वे इसे बढ़ावा देने के लिए असामान्य सुझाव दे रहे हैं।

पुतिन ने कहा कि रूसी लोगों का संरक्षण हमारी सर्वोच्च राष्ट्रीय प्राथमिकता है। रूस का भाग्य इस बात पर निर्भर करेगा कि हममें से कितने लोग वहां होंगे। यह राष्ट्रीय महत्व का सवाल है और इसे हमें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। रूस की स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर येवगेनी शस्तोपालोव ने पुतिन की बात का समर्थन करते हुए कहा कि काम की वजह से बच्चे पैदा ना करने का बहाना लोग करते हैं, उनके लिए राष्ट्रपति ने सलाह दी है। उन्होंने कहा कि काम में बहुत व्यस्त होने की बात कहना एक बेकार बहाना है। ऐसा है तो आप ब्रेक के दौरान संबंध स्थापित कर सकते हैं।

 

 

 

इस बयान का उद्देश्य, शायद, देश में जन्म दर को बढ़ाने के लिए लोगों को प्रेरित करना है, क्योंकि कई देशों में जन्म दर कम होने से भविष्य में जनसंख्या वृद्धि एक गंभीर मुद्दा बन सकती है।

 

जानकारी के अनुसार, रूस की जन्म दर (birth rate) 1999 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है, जून में जीवित जन्मों की संख्या एक लाख से नीचे गिर गई है। इस भारी गिरावट ने मॉस्को को गंभीर जनसंख्या गिरावट के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं। जनवरी और जून 2024 के बीच पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 16,000 कम बच्चे पैदा हुए हैं। जनसंख्या में 18% की वृद्धि से यह गिरावट और भी बढ़ जाएगी तथा 2024 में पिछले वर्ष की तुलना में 49000 अधिक मौतें होने से चिंता काफी बढ़ सकती है। यह मौतें यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के कारण भी हो सकती है।

 

देश भर में गर्भपात पर प्रतिबंध लगा हुआ है। अलगाव को हतोत्साहित करने के लिए तलाक शुल्क में वृद्धि की गई है। वहीं राजनीतिज्ञ अन्ना कुजनेत्सोवा ने भी महिलाओं से कम उम्र में ही बच्चे पैदा करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि आपको 19 से 20 साल की उम्र में बच्चे पैदा करना शुरू कर देना चाहिए। तक आप सही समय पर परिवार तीन, चार या उससे ज़्यादा बच्चे पैदा कर सकें। हालांकि, आलोचकों का तर्क है कि ये नीतियां व्यक्तिगत स्वायत्तता को कमजोर करती हैं, विशेष रूप से महिलाओं के लिए और रूस के सामाजिक ताने-बाने पर इसके अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय