Wednesday, May 8, 2024

अराजकता को प्रश्रय देती थीं पूर्व की सरकारें और हम कर रहे सख्ती:योगी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गोरखपुर- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकास एवं सुरक्षा व्यवस्था के मामले में पूर्व की सरकारों को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि सुरक्षा व्यवस्था और विकास मानसिकता पर निर्भर करता है।

योगी शनिवार को गोरखपुर के सूरजकुंड में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि पहले की सरकारें जहां कब्जा करती और करातीं थीं वहीं हमारी सरकार कब्जों को मुक्त कराती है। पूर्व की सरकारें अराजकता और गुंडागर्दी को प्रश्रय देती थीं तो वहीं हमारी सरकार सख्ती कर प्रदेश को अराजकता और गुंडागर्दी से मुक्त कराती है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने इस दौरान 16़ 15 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण करने के साथ विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद भी किया। लोकार्पण व शिलान्यास के कार्यों में जरूरतमंद लोगों के लिए कल्याण मंडपम का शिलान्यास भी शामिल है जिसका भूमि पूजन भी मुख्यमंत्री ने किया।

इस अवसर पर योगी ने कहा कि डबल इंजन सरकार की मंशा विकास के साथ लोक कल्याण करने की है। बिना भेदभाव सबको योजनाओं का लाभ मिले, विकास और सुरक्षा का बेहतर माहौल होए सरकार इसके लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि विकास से ही सशक्त पहचान मिलती हैए प्रदेश और देश के प्रति धारणा बदलती है। इसके लिए सामूहिक प्रयास की आवश्यकता होती है।

योगी ने कहा कि जब केंद्र व राज्य में एक पार्टी की सरकार होती है तब विकास और रोजगार सृजन के साथ योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव हर जरूरतमंद तक पहुंचता है।

योगी ने कहा कि छह वर्ष पूर्व मुफ्त आवासए शौचालय, बिजली, गैस कनेक्शन गरीबों के लिए सपना था लेकिन आज डबल इंजन सरकार में हकीकत है। छह वर्ष पहले गोरखपुर से एक फ्लाइट की सुविधा थी आज प्रतिदिन 14 फ्लाइट की सुविधा है। यहां बंद खाद कारखाना फिर से चल पड़ा है। खुद बीमार रहा बीआरडी मेडिकल कॉलेज चिकित्सा का उत्कृष्ट केंद्र बन गया है यही नहीं एम्स भी सेवा दे रहा है। गरीब को मुफ्त मकानए मकान के साथ शौचालय, बिजली गैस कनेक्शन, आयुष्मान कार्ड सबकुछ मुफ्त मिल रहा है। महिलाओं के लिए मातृ वंदना, कन्या सुमंगला, सामूहिक विवाह जैसी योजनाएं हैं तो युवाओं के रोजगार के लिए पीएम मुद्रा, स्वनिधि ओडीओपी जैसी योजनाएं। किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज नए भारत के नए उत्तर प्रदेश में नए गोरखपुर के दर्शन हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज जितनी भी योजनाएं चल रही हैं उतनी आजादी के बाद कभी नहीं शुरू हुई थीं। यह इसीलिए हो पा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन में गरीबों के प्रति संवेदना है। गरीबों के उत्थान का संकल्प है। गरीब खुशहाल होगा तो उसके जीवन में समृद्धि आएगी और गरीबों के समृद्ध होने पर देश समृद्ध होगा। यही समृद्धि भारत को विकसित देशों की श्रृंखला में खड़ी करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा ही किसी सभ्य समाज को आगे बढ़ाने का सशक्त माध्यम है। इसी के दृष्टिगत श्रमिकों के पाल्यों को सभी व्यवस्था के साथ मुफ्त शिक्षा देने के लिए 18 अटल आवासीय विद्यालय खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही 57 नए अटल विद्यालयों का भी शिलान्यास किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश में शुरू किए जा रहे 928 पीएमश्री विद्यालयों और गोरखपुर के सैनिक स्कूल का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कॉन्वेंट स्कूलों से बढ़कर उत्कृष्ट शिक्षा की व्यवस्था की जा रही है।

योगी ने सभी लोगों को आगामी खिचड़ी मेले और प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुभकामनाएं भी दी और कहा कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के पूर्व सभी नागरिक स्वच्छता अभियान चलाकर सभी धर्म स्थलों और उसके आसपास के क्षेत्र को स्वच्छ और सुंदर बनाएं।

जरूरतमंद लोगों के मांगलिक व अन्य कार्यों के लिए कल्याण मंडपम का भूमि पूजन करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह 1़ 90 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा। इसमें हाल तथा ऊपर नीचे चार -चार कमरे होंगे। इसी तरह के कल्याण मंडपम राप्तीनगर, रामजानकी नगर, मोहरीपुर, नथमलपुर आदि स्थानों पर भी बनाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो लोग महंगे मैरिज हाल का खर्च वहन नहीं कर सकते सरकार उनके लिए कल्याण मंडपम की व्यवस्था कर रही है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों से संवाद भी किया। प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी चंदा देवी, पीएम स्वनिधि के विशाल सैनी, आयुष्मान योजना के यार मोहम्मद व उज्ज्वला योजना की लाभार्थी रीना ने अपने अनुभव सुनाते हुए सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने उज्जवला योजना की लाभार्थी से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आभार लिखकर उन्हें पोस्टकार्ड भेजिए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय