Sunday, May 12, 2024

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा-देश स्वातंत्र्यवीर सावरकर को हमेशा याद रखेगा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कृतज्ञ राष्ट्र की तरफ से स्वातंत्र्यवीर सावरकर की पुण्य स्मृति पर उन्हें याद करते हुए कहा-वीर सावरकर को देश हमेशा याद रखेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने आज सुबह अपने एक्स हैंडल पर लिखा, ”वीर सावरकर को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि। भारत देश की स्वतंत्रता और अखंडता के लिए उनकी वीरता और अटूट समर्पण को हमेशा याद रखेगा। उनका योगदान हमें अपने देश के विकास और समृद्धि के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है।”

केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी ने भी स्वातंत्र्यवीर सावरकर की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धापूर्वक याद किया। गृहमंत्री ने अपने एक्स हैंडल पर वीर सावरकर का पुण्य स्मरण करते हुए उन्हें राष्ट्रभक्ति का एक ध्रुवतारा बताया।

उल्लेखनीय है कि 28 मई, 1883 को महाराष्ट्र के भगूर में जन्मे विनायक दामोदर सावरकर देश के पहले ऐसे क्रांतिकारी हैं, जिन्हें दो आजन्म कारावास की सजा सुनाई गई। अंदमान की जेल में रखा गया। इसे काला पानी की सजा के तौर पर याद किया जाता है। वीर सावरकर को कोल्हू में बैल की जगह लगाकर कठोर यातनाएं दी गईं। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद उन्होंने खुद को राजनीति से दूर रखते हुए समाज जागरण और पतितोद्धार के कार्यों में समर्पित कर दिया। अधिवक्ता, क्रांतिकारी, स्वतंत्रता सेनानी, विचारक, लेखक और समाज सुधारक वीर सावरकर का 26 फरवरी, 1966 को निधन हो गया ।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय