Saturday, May 11, 2024

स्काउट गाइड जैसे कार्यक्रम छात्रों के व्यक्तित्व विकास और स्किल डेवलपमेंट के लिए आवश्यक: डीएम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगाली ने कहा है कि स्काउट और गाइड जैसे कार्यक्रम छात्रों के व्यक्तित्व विकास और स्किल डेवलपमेंट के लिए आवश्यक हैं। विशेष कर आपदा और मेला इत्यादि के समय स्काउटर्स ने अपनी उपयोगिता बेहतर ढंग से साबित की है।

जिलाधिकारी आज दीपचंद ग्रेन चैम्बर इंटर कॉलेज, नई मंडी में आयोजित तीन दिवसीय सर्वोत्तम कैडेट रैली /जिला स्काउट रैली के ध्वजारोहण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन में ही यदि बालक -बालिकाओं में सेवा भाव के संस्कार आ जाएं तो एक बेहतर समाज का निर्माण होता है और शिक्षा प्राप्ति का उद्देश्य पूर्ण हो जाता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिला विद्यालय निरीक्षक और संस्था के उपाध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र शर्मा ने कैडेट्स को संबोधित करते हुए नियमित शिक्षण के साथ साथ समाज सेवा और आपदा के समय सहायता करने के लिए स्काउटिंग प्रशिक्षण को विद्यार्थी जीवन के लिए आवश्यक बताया।  कार्यक्रम में जिला मुख्य आयुक्त- डॉ कंचन प्रभा शुक्ला, जिला आयुक्त गाइड- डॉ0 राजेश कुमारी, जिला आयुक्त-एडल्ट- संतोष कुमार वर्मा व श्रीमती मीरा शर्मा- जिला आयुक्त कब-बुलबुल, जिला सचिव श्रीमती लक्ष्मी अरोरा, डीओसी-गाइड श्रीमती प्रभा दहिया, विद्यालय प्रबंध समिति के उपाध्यक्ष महेश कुमार एवं प्रबंधक विनोद संगल व विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य सुनील कुमार शर्मा, सोहनपाल सिंह, डॉ0 सविता सिंह आदि एवं यूनिट लीडर सहायक /हेड क्वाटर कमिश्नर द्वारा प्रतिभाग किया गया।

रैली स्थल पर यातायात पुलिस विभाग प्रभारी पुष्पेंद्र कुमार के नेतृत्व में एक काउंटर लगाया गया है, जिसमें छात्र-छात्राओं को यातायात संबंधी नियमों की जानकारी दी जा रही है। रैली में स्वास्थ्य विभाग ने चिकित्सकों और आवश्यकता पडऩे पर एंबुलेंस की व्यवस्था की गई। रैली का संचालन जिला संगठन आयुक्त भारत भूषण अरोरा ने किया।  निर्णायक मंडल में अमित सैनी, आयुष चौधरी, हिदायतुल्ला खां, अनुज कुमार, पिंटू कुमार, अजय कुमार, ज्योति रानी, रितु रानी, नैना रानी, काजल व साक्षी इत्यादि रहे।  रैली सह-संचालक अनिल कौशिक, अरुणा रानी, गुंजन चौधरी आदि ने किया।

रैली को सफल बनाने में प्रभात गौड, सुभाष चंद, अनिल शर्मा, अभिषेक जैन, राहुल राणा, शेर अफगान खान, वाजिद अली, विकास शर्मा, अनिल दत्त और रोहित शर्मा आदि का विशेष योगदान रहा।  राजकीय इंटर कालेज के प्रधानाचार्य और सह जिला विद्यालय निरीक्षक शैलेंद्र त्यागी ने भी आज सर्वोत्तम कैडेट रैली का निरीक्षण किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य और रैली संयोजक- विजय कुमार शर्मा- जिला आयुक्त ने जिलाधिकारी और जिला विद्यालय निरीक्षक के प्रति आभार व्यक्त करते हुए बताया कि सर्वोत्तम कैडेट रैली में चयनित स्काउट और गाइड प्रांतीय प्रतियोगिता में सम्मिलित होंगे। 6 दिसंबर को प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री कपिल देव और नगर पालिका अध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप तीन दिवसीय रैली का समापन करेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय