Saturday, May 11, 2024

यूक्रेन की ओर से क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल होने पर रूस कर सकता है जवाबी कार्रवाई : पुतिन

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मॉस्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनके देश के पास क्लस्टर हथियारों का ‘पर्याप्त’ भंडार है और अगर उनका इस्तेमाल हमारे खिलाफ किया जाता है तो वे यूक्रेन के खिलाफ उनका इस्तेमाल करने पर विचार करेंगे।

सीएनएन ने स्थानीय रूसी मीडिया के साथ एक साक्षात्कार के दौरान राष्ट्रपति के हवाले से कहा, “रूस के पास विभिन्न प्रकार के क्लस्टर हथियारों की पर्याप्त आपूर्ति है।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

“अगर उनका इस्तेमाल हमारे खिलाफ किया जाता है, तो हम जवाबी कार्रवाई का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।”

पुतिन की यह टिप्पणी यूक्रेन को अमेरिका से अमेरिकी निर्मित क्लस्टर हथियारों की डिलीवरी मिलने के कुछ ही दिनों बाद आई है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ये हथियार  वर्षों बाद भी बारूदी सुरंगों के विस्‍फोट करते हैं। इससे  दीर्घकालिक खतरा पैदा हो सकता है।

क्लस्टर हथियारों से उत्पन्न खतरे ने यूके, फ्रांस और जर्मनी समेत 100 से अधिक देशों को उनके उपयोग पर प्रतिबंध लगाने वाली संधि पर हस्ताक्षर करने के लिए प्रेरित किया है।

साक्षात्कार में पुतिन ने कहा कि अमेरिकी प्रशासन ने क्लस्टर हथियारों के इस्तेमाल को युद्ध अपराध कहा है और वह उस आकलन से सहमत हैं।

राष्ट्रपति ने यह भी दावा किया कि रूस ने अभी तक क्लस्टर युद्ध सामग्री का उपयोग नहीं किया है, जबकि मार्च में संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि रूसी बलों ने आबादी वाले क्षेत्रों में कम से कम 24 बार क्लस्टर युद्ध सामग्री का उपयोग किया।

इस महीने की शुरुआत में सीएनएन से बात करते हुए, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि यूक्रेन को क्लस्टर युद्ध सामग्री भेजने का निर्णय “बहुत कठिन” था।

लेकिन उन्होंने ऐसा करने का विकल्प चुना, क्योंकि रूसी सैनिकों को यूक्रेनी क्षेत्र से बाहर धकेलने की अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए कीव को अधिक गोला-बारूद की आवश्यकता है।

अमेरिकी रक्षा विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन ने “लिखित रूप में आश्वासन” दिया है कि वह शहरी क्षेत्रों में क्लस्टर हथियारों का उपयोग नहीं करेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय