Monday, May 20, 2024

मथुरा के गोवर्धन में मुड़िया पूनो मेला शुरु, परिक्रमा में राधे-राधे की गूंज

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मथुरा। गोवर्धन कस्बे में गुरुवार से मुड़िया पूनो मेला शुरु हो गया। श्रद्धालुओं की रात से ही एंट्री गोवर्धन में होने लगी है। देवशयनी एकादशी के चलते काफी संख्या में गोवर्धन की सात कोसीय परिक्रमा कर रहे हैं। श्रद्धा और भक्ति का सात कोस अनूठा संगम देखने को मिल रहा है। नाचते गाते गिरिराज महाराज और राधे-राधे की जय के उद्घोष से परिक्रमा मार्ग को गुंजायमान कर रहे हैं।

मथुरा से गोवर्धन जाने वाले 21 किलोमीटर मार्ग में सड़कें चमाचम हो गई हैं। बीच में डिवाइडर रंगीपुती सड़कें दिल्ली का एहसास करा रही हैं। नगर पंचायत गोवर्धन और पंचायत विभाग के सफाई कर्मी कई दिनों से परिक्रमा मार्ग और गोवर्धन में आने वाले सभी मार्गों पर सफाई व्यवस्था में जुटे हैं। मानसी गंगा को पूरी तरह पैक कर दिया गया है, ताकि किसी प्रकार की कोई दुर्घटना न हो सके।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

कुंड और सरोवरों को भी इसी प्रकार जालियों से बंद कर दिया गया है। पूर्व वर्षों में इनमें दुर्घटनाएं होती रही हैं। मानसी गंगा स्नान करने वालों को परेशानी न हो इसके लिए गंगा बाहर चारो ओर फव्वारे और नल लगा दिए गए हैं जिनमें सुविधा अनुकूल तीर्थयात्री महिला और पुरुष स्नान कर रहे हैं। हालांकि मानसी गंगा के जल का आचमन न करने की काफी श्रद्धालुओं में टीस रहती है लेकिन दुर्घटनाओं को देखते सब किया गया है। फव्वारों से साफ जल में लोग स्नान कर पाएंगे। पूरे परिक्रमा मार्ग और गोवर्धन जाने वाले रास्तों पर जगह-जगह बैरियर और पुलिस पिकेट की व्यवस्था की गई है।

पुलिस प्रशासन ने हटवाए अतिक्रमण

मेले को देखते हुए गुरुवार सुबह एसडीएम और सीओ गोवर्धन में दानघाटी मंदिर से लेकर पालाई गांव हाइवे तक सड़क के दोनों ओर हो रहे अतिक्रमणों को हटाया। मेला आज से शुरू हो गया है। इसके देखते हुए आवागमन में कोई व्यवधान न हो पुलिस बल के साथ दोनों अधिकारियों ने उन लोगों के अतिक्रमण हटा दिए जो सड़क को घेर रहे थे। कई दुकानदारों को हिदायतें भी दी गई। कस्बे में जिन दुकानदारों ने पट्टे और चबूतरे लगा लिए थे उन्हें हटा दिया गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय