Wednesday, May 8, 2024

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस मजदूरों को सालाना 10 हजार रुपये देगी : राहुल गांधी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

कवर्धा (छत्तीसगढ़ )। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने यहां रविवार को कहा कि छत्तीसगढ़ में फिर से कांग्रेस की सरकार बनते ही मजदूरों को मिलने वाले सालाना 7 हजार रुपये को बढ़ाकर 10 हजार रुपये किया जाएगा।

जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, “दो ही तरह की सरकार होती है। एक सरकार होती है जो देश और प्रदेश के सबसे अमीर लोगों के लिए काम करती है और दूसरी सरकार होती है जो किसानों, युवाओं, मजदूरों, छोटे व्यापारियों, बेरोजगारों के लिए काम करती है। तीसरी तरह की कोई सरकार नहीं होती। आपको फैसला लेना है कि आप कौन सी सरकार चाहते हैं। मोदीजी ने वादा किया था कि आपके बैंक खाते में 15 लाख रुपये आएंगे, कालाधन आएगा। आपके खाते में 15 लाख तो नहीं आए, लेकिन उनके दो-तीन अरबपति मित्रों के बैंक खाते में 15 लाख करोड़ रुपये चले गए। नरेंद्र मोदी ने किसानों का कर्ज माफ नहीं किया, मगर हिंदुस्तान के चार-पांच अरबपतियों के 14 लाख करोड़ रुपये माफ कर दिए।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सांसद ने कहा, ”हमने भी आपसे पिछले चुनाव में कर्जमाफी का वादा किया था, जिसे पूरा किया। पूरा छत्तीसगढ़ जानता है कि मोदी ने झूठ बोला और हमने सच बोला है। हम किसानों के दिल की आवाज सुन लेते हैं, आज धान का दाम 2640 रुपये है। आने वाले समय में किसानों के कहे बिना 3000 रुपये में धान खरीदी की जाएगी। इस बार भी कांग्रेस की सरकार बनते ही पहली कैबिनेट मीटिंग में फिर किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा।”

राहुल ने कहा, ”मोदी अरबपतियों को पैसा देते हैं, जिससे वो विदेश में घर, हवाई जहाज खरीदते हैं। हम किसान मजदूर को पैसा देते हैं, जिसे वो अपने गांव में खर्च करते हैं। इससे छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था को गति मिलती है। किसान, मजदूर, छोटा व्‍यापारी इस देश को चलता है, इसीलिए हम आपका कर्ज माफ करते हैं।”

उन्होंने कहा, ”आज मैंने किसानों और मजदूरों के साथ खेत में काम किया और उनसे बात की। किसानों ने बताया कि ऐसी सरकार हमने पहले कभी नहीं देखी। मजदूरों ने 7 हजार रुपये को बढ़ाने की मांग की। हमने पांच मिनट में निर्णय ले लिया कि अब मजदूरों को मिलने वाले सालाना 7 हजार रुपये को बढ़ाकर 10 हजार रुपये किया जाएगा।”

राहुल गांधी ने कहा, ”देश को 90 अफसर चलाते हैं, जो केंद्र सरकार के कैबिनेट सचिवालय में काम करते हैं। हिंदुस्तान का बजट 45 लाख करोड़ रुपये है, जिसका बंटवारा यही 90 अफसर करते हैं। लेकिन इनमें से सिर्फ 3 ओबीसी समुदाय से और 3 आदिवासी हैं। जबकि देश की आबादी में ओबीसी लगभग 50 फीसदी, दलित 15 फीसदी और 12-14 फीसदी आदिवासी हैं। नरेंद्र मोदी हर जगह ओबीसी की सरकार होने का दावा करते हैं, लेकिन वह यह नहीं बताते कि ओबीसी की भागीदारी कितनी है। वो जाति जनगणना कराने से डरते हैं, क्‍योंकि सच्‍चाई सामने आ जाएगी, इसीलिए वह इसकी बात नहीं करते। जैसे की कांग्रेस की सरकार केंद्र में आएगी, जातिगत जनगणना के आंकड़े सार्वजनिक किए जाएंगे।”

कांग्रेस सांसद ने कहा कि छत्तीसगढ़ में फूड प्रोसेसिंग यूनिट का जाल बिछाया जाएगा। केंद्र में कांग्रेस की सरकार आते ही छत्तीसगढ़ में तीन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट खोले जाएंगे। यहां से पूरी दुनिया में धान और सब्जियां बेचने की व्यवस्था की जाएगी। इससे छत्तीसगढ़ दुनिया से जुड़ जाएगा। इसके लिए सबको हिंदी और छत्तीसगढ़ी भाषा के साथ अंग्रेजी भी आनी जरूरी है।

अपने कदमों से देश की धरती को लगभग 4000 किलोमीटर तक नाप चुके राहुल ने कहा, ”बीजेपी के लोग नफरत फैलाते हैं, एक धर्म को दूसरे धर्म से और जातियों को आपस में लड़ाती है। जबकि कांग्रेस नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलती है। उनमें और हम में यही फर्क है, इस फर्क को समझिए।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय