Sunday, May 19, 2024

रेलवे यात्रियों की बल्ले-बल्ले ! अब प्लेटफॉर्म पर सिर्फ 20 रुपये में मिलेगा पौष्टिक भोजन, 3 रुपये में पानी होगा उपलब्ध

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे अपनी फूड एंड बेवरेज सेवा का विस्तार करने के लिए जनरल कोचों में यात्रियों को कम कीमत पर पौष्टिक और स्वच्छ भोजन परोसेगी। रेलगाड़ियों के सामान्य डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों को सस्ता खाना, स्नैक्स/कॉम्बो मील और किफायती दर पर पैकेट बंद पेयजल की सेवा प्रदान करने के लिए प्लेेटफॉर्म पर सामान्य श्रेणी के डिब्बों के लगने के निकट सस्ता खाना, स्नैक्स/कॉम्बो मील का प्रावधान किया गया है।

भारतीय रेलवे ने बुधवार को एक बयान में कहा कि ‘इकोनॉमी भोजन’ की कीमत 20 रुपये और स्नैक्स मील की कीमत 50 रुपये होगी। पेयजल भी सिर्फ 3 रुपये का उपलब्ध कराया जाएगा। ‘इकोनॉमी भोजन’ के अन्तर्गत सात पूरियां (175 ग्राम), आलू की सूखी सब्जी (150 ग्राम) और अचार होता है। वहीं 350 ग्राम के स्नैक्स मील के अंतर्गत दक्षिण भारतीय चावल अथवा राजमा/छोले-चावल अथवा खिचड़ी अथवा कुलचे/भटूरे-छोले अथवा पाव भाजी अथवा मसाला डोसा होता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

भोजन की आपूर्ति आईआरसीटीसी की रसोई इकाइयों से की जाएगी। इन काउंटरों का स्थान जोनल रेलवे द्वारा तय किया जाना है ताकि इन काउंटरों को प्लेटफार्मों पर जनरल कोचों के स्थान के निकट किया जा सके। बयान में कहा गया है कि प्लेटफार्मों पर इस विस्तारित सेवा काउंटर का प्रावधान छह महीने की अवधि के लिए प्रयोगात्मक आधार पर किया गया है।

विस्तारित सेवा काउंटरों के साथ नया मेनू पहले से ही 51 स्टेशनों पर चालू है और 13 अन्य स्टेशनों पर लागू किया जा रहा है। अधिक स्टेशनों की पहचान की जा रही है और किफायती भोजन और पानी की उपलब्धता के लिए उत्तरोत्तर विस्तारित सेवा काउंटरों के प्रावधान को कवर किया जाएगा।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने बताया कि रेलयात्रियों को स्वच्छ रूप से तैयार किया गया पौष्टिक ‘इकोनॉमी भोजन’ उपलब्ध कराया जा रहा है। ‘इकोनॉमी भोजन’ की गुणवत्ता और स्वच्छता को बनाये रखने के लिए निगरानी भी की जा रही है। उत्तर रेलवे अपने सभी उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित, सुगम और बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय