Tuesday, April 23, 2024

होली के दौरान 196 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, मुख्य शहरों को प्राथमिकता

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने रंगों के त्योहार होली से पहले यात्रियों की भीड़ और उनकी सुविधा को ध्यान में रखते हुए भीड़ को कम करने के लिए 196 विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। रेलवे ने घोषणा की है कि होली की भीड़ को प्राथमिकता देने और प्रमुख शहरों में विभिन्न गंतव्यों के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए 196 विशेष ट्रेनें चलाई जायेगी।

रेलवे के अनुसार ये विभिन्न गंतव्यों के बीच संपर्क प्रदान करते हुए यात्रियों के लिए सुगम और आरामदायक यात्रा सुनिश्चित करेगा। अब तक 196 विशेष ट्रेनों को चलाने का फैसला किया गया है। ये ट्रेनें विभिन्न मार्गों पर कुल 491 फेरे लगाएंगी। इनमें प्रमुख स्टेशनों पर भीड़ प्रबंधन को प्राथमिकता दी जा रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

भारतीय रेलवे के अनुसार ये ट्रेनें दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा, गोरखपुर-मुंबई, कोलकाता-पुरी, गुवाहाटी-रांची, नई दिल्ली-माता वैष्णो जैसे रेल मार्गों पर देश भर के प्रमुख स्थलों को जोड़ने के लिए विशेष ट्रेनों की योजना बनाई गई है।

इनमें अनारक्षित डिब्बों में यात्रियों के व्यवस्थित प्रवेश के लिए आरपीएफ कर्मचारियों की देखरेख में टर्मिनस स्टेशनों पर कतार लगाकर भीड़ नियंत्रण के उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं।

मंत्रालय के अनुसार यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर आरपीएफ के अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है। ट्रेनों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारियों को आपातकालीन ड्यूटी पर तैनात किया जाता है। ट्रेन सेवा में किसी भी व्यवधान से निपटने के लिए प्राथमिकता के आधार पर कर्मचारियों को विभिन्न खंडों में तैनात किया गया है।

प्लेटफॉर्म नंबर वाली ट्रेनों के आगमन व प्रस्थान की लगातार और समय पर घोषणा के लिए उपाय किए गए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय