Friday, April 26, 2024

सरकार चुनाव के दौरान घोषणा पत्र में किए वादों को भी भूली : राकेश टिकैत  

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। किसानों की मांगों को लेकर मेरठ कमिश्नरी चौराहा स्थित चौधरी चरण सिंह पार्क में भाकियू की किसान महापंचायत हुई। किसान महापंचायत में आसपास के जिलों से किसान पहुंचे हैं। खास बात है कि आज शहर किसानों के नारों से गूंज उठा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस दौरान किसान नेताओं ने गन्ना भुगतान में देरी और टयूबवैल पर जबरन सरकारी मीटर लगाने को लेकर विरोध जताया।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिेकैत ने कहा जब तक सरकार किसानों की मांगे नहीं मानेगी ये आंदोलन इसी तरह जारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि बिहार में भी आंदोलन किया गया। देश के हर हिस्से में आंदोलन जारी रहेंगे। परिवार को जान से मारने की मिली धमकी के बारे में राकेश टिकैत ने कहा, महात्मा गांधी को किसने मारा था, ये वहीं लोग तो हैं जो धमकी दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों से पूरी तरह से वादाखिलाफी की है। दिल्ली में गाजीपुर बार्डर पर चले धरने से सरकार को पसीना आ गया था। इसलिए सरकार ने धरने को खत्म करने के लिए काफी प्रयास किया। सरकार ने धरना खत्म करने के लिए भी किसानों से एक वादा किया था। जिसे आज तक नहीं पूरा किया। राकेश टिकैत ने कहा, किसानों का गन्ना भुगतान कई महीने देरी से चीनी मिले कर रही हैं। ये सरकार पूंजीपतियों की सरकार है।

अडाणी की सरकार है किसानों की नहीं। अडाणी और अंबानी की संपत्ति इस सरकार में कई गुना बढ़ गई है। जबकि किसानों की आय कई गुना कम हुई है। अब अपने आप हिसाब लगा लो इस सरकार में किसकी तरक्की हुई है।  राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार चुनाव के दौरान घोषणा पत्र में किए गए वादों को भी भूल गई है। किसानों के साथ छल हो रहा है। जबरदस्ती किसानों के नलकूपों पर मीटर लगाने का काम किया जा रहा है, ताकि आने वाले समय में किसान की उपज की कीमत से अधिक बिजली का बिल वसूला जा सके।

उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण के मामले में भी सरकार किसानों के साथ अत्याचार कर रही हैं, जिसको किसी भी कीमत पर किसान बर्दाश्त नहीं करेगा। वहीं नरेश टिकैत ने गन्ना विभाग और बिजली विभाग के अधिकारियों को मंच पर बुलाया। साथ ही उनसे कहा कि अगर किसानों के साथ ज्यादती की तो किसान चुप बैठने वाले नहीं हैं।
राकेश टिकैत ने कहा कि आगामी 20 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में पूरे देश के किसान पहुंचेंगे। जहां भूमि अधिग्रहण से लेकर किसानों की उपज का उचित दाम, स्वामीनाथन की रिपोर्ट समेत अनेक मुद्दों पर सरकार को जगाने का काम किया जाएगा।

किसानों ने लगाए किसान जिंदाबाद के नारे
किसान महापंचायत में आने वाले अधिकांश किसान ट्रैक्टर-ट्रॉली पर डीजे बजाते हुए पहुंचे। वहीं सभी ट्रैक्टर-ट्रॉली से किसान जिंदाबाद के नारे लग रहे थे।

उधर, सुरक्षा के मद्देनजर कमिश्नरी चौराहे के आसपास भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। कमिश्नरी चौराहे को जोड़ने वाले सभी मार्गों पर बैरिकेडिंग की गई है। इन रास्तों पर आम आदमी के लिए पूरी तरह से नाकाबंदी की गई थी।

ड्रोन से की गई निगरानी
भाकियू की महापंचायत के चलते ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है। इसके अलावा खुफिया विभाग और एलआईयू के कर्मचारी भी वीडियो बनाते दिखाई दिए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय