Friday, May 3, 2024

हमीरपुर में रात 12 बजे के बाद जलता है रावण का पुतला

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

हमीरपुर। प्रदेश में जहां रावण के पुतले जलाने के बाद दशहरे की हर जगह धूम मची हुई है, वहीं हमीरपुर में रावण के पुतले को फूंकने की तैयारी अब पूरी की गई है। पुलिस परेड ग्राउन्ड में इस बार बयालीस फीट के रावण और 35 फीट लम्बे मेघनाथ के पुतले जलाने के लिए खड़े किए गए हैं। जिन्हें देखने के लिए आज देर शाम से लोगों की भीड़ उमड़ी है।

हमीरपुर शहर के पुलिस परेड ग्राउन्ड में सैकड़ों सालों से रावण और मेघनाथ के पुतले जलाकर दशहरा मनाने की परम्परा चल रही है। खास बात तो यह है कि पूरे देश में रावण और अन्य राक्षसों के पुतले दिन में ही जल जाते हैं, लेकिन यहां हमीरपुर में रात 12 बजे के बाद रावण और मेघनाथ के पुतले को आग दी जाती है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मंगलवार को दिन भर परेड ग्राउन्ड में रावण और मेघनाथ के पुतले तैयार करने का काम चलता रहा। शाम होते ही दोनों विशालकाय पुतले परेड ग्राउन्ड में खड़े कर दिए गए है। नगर पालिका परिषद के चेयरमैन कुलदीप निषाद ने बताया कि इस बार 42 फीट के रावण और 35 फीट के मेघनाथ के पुतले तैयार कराए गए है। पिछले साल की तुलना में रावण का कद पांच फीट बढ़ाया गया है। बताया कि मंगलवार की रात 12 बजे के बाद दोनों पुतले जलेंगे। दोनों पुतलों में आतिशबाजी के आइटम भी रखे गए हैं।

दशहरे के मेले में 50 हजार लोगों की उमड़ेगी भीड़

परेड में दशहरे पर्व का मेला सैकड़ों साल पुराना है। इस बार मेले में पचास हजार के करीब लोगों की भीड़ जुटेगी। मेेले में बच्चों के लिए झूले और विभिन्न प्रकार के खिलौने की दुकानें सजाई गई है। पुलिस परेड में प्रकाश की व्यवस्था के लिए हाईमास्ट लाइटें लगाई गई है। वहीं सीसीटीवी कैमरे से मेले पर आने जाने वालों पर नजर रखी जा रही है। पुलिस प्रशासन ने भी यहां दशहरे के मेले को लेकर सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए हैं।

ऐतिहासिक हाथी दरवाजे से निकलेगी राम रथ यात्रा

पुलिस परेड ग्राउन्ड में रावण और मेघनाथ के पुतले का दहन करने के लिए राम लक्ष्मण और वीर हनुमान की भव्य झांकी सजाई गई है। आज देर रात राम रथ यात्रा शहर के एतिहासिक हाथी दरवाजे से निकाली जाएगी जो सुभाष बाजार समेत पूरे शहर का भ्रमण करने के बाद पुलिस परेड ग्राउन्ड पहुंचेगी। यहां श्रीराम के रूप में सजे कलाकार लीला का मंचन करेंगे फिर रात 12 बजे रावण और मेघनाथ के पुतले का दहन करेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय