Wednesday, July 3, 2024

मध्यप्रदेश में रिकार्ड तोड़ रही गर्मी, पारा 47 डिग्री पार, अगले चार दिन भीषण गर्मी का अलर्ट

भोपाल। मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी है। राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई शहरों में रिकार्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है। हालांकि, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से प्रदेश में कुछ हिस्सों में तेज बारिश भी हो रही है। रविवार को दतिया में तापमान रिकॉर्ड 47.5 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि शाजापुर, छिंदवाड़ा में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। वहीं, अब मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों तक प्रदेश के आधे हिस्से में भीषण गर्मी पड़ने का अलर्ट जारी किया है। आज (सोमवार) को छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट और पांढुर्णा में आंधी-बारिश भी हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार अभी वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से प्रदेश के पूर्वी हिस्से में आंधी-बारिश का दौर चला। लेकिन सोमवार को यह दौर थम सकता है। इसके बाद प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ेगी। मौसम विभाग ने लू का अलर्ट भी जारी किया है। वहीं, ग्वालियर-चंबल और निमाड़ लू की चपेट में है। जबकि भोपाल, इंदौर और उज्जैन में भी गर्मी तीखे तेवर दिखा रही है। वहीं, भिंड में पारा 46 डिग्री दर्ज किया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ग्वालियर-गुना में भी रिकॉर्ड 45.5 डिग्री रहा

मध्यप्रदेश में रविवार को तापमान में बढ़ोतरी हुई है। दतिया देश में तीसरा सबसे गर्म शहर रहा। रविवार को दतिया में टेम्प्रेचर रिकॉर्ड 47.5 डिग्री रहा। भोपाल, इंदौर और उज्जैन भी सीजन के सबसे गर्म रहे। भोपाल में 43 डिग्री, इंदौर में 43.1 डिग्री और उज्जैन में पारा 44 डिग्री रहा। जबलपुर में तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया। छतरपुर जिले के दो शहर खजुराहो और नौगांव भी काफी गर्म रहे। नौगांव में पारा 45.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। वहीं, खजुराहो में 44.8 डिग्री रहा। टीकमगढ़, रतलाम, शाजापुर और धार में तापमान 44 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया। खरगोन, शिवपुरी, दमोह, सतना, खंडवा और सागर भी गर्म रहे। यहां तापमान 43 डिग्री से 43.4 डिग्री दर्ज किया गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय