Saturday, May 18, 2024

रील बनाने का जुनून : 15 सेकेंड की शोहरत के लिए युवा लहराते हैं हथियार, जान से खिलवाड़,मुकदमा दर्ज

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। सोशल मीडिया पर फेमस होने के लिए रील बना कर अपनी और दूसरे की जान जोखिम में डालने के मामले कम नहीं हो रहे हैं। एक तरफ पुलिस लगातार ऐसे वाहन चालकों का चालान कर रही है, उन्हें गिरफ्तार कर उनकी गाड़ियां सीज कर रही है, जो स्टंटबाजी करते हुए पकड़े जाते हैं, लेकिन उसके बाद भी मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। इंटरनेट पर वायरल होने का नया ट्रेंड सोशल मीडिया पर खूब चल रहा है। पिछले 2 महीने में इस तरीके के मामले 3 गुना बढ़ गए हैं। कार्रवाई करने के नाम पर उनके वाहनों को सीज कर मालिकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। फिर भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसे वीडियो की बाढ़ सी दिखाई दे रही है। इस वर्ष बीते 4 माह में स्टंट कर वीडियो बनाने के 75 मामले सामने आ चुके हैं।

सबसे अधिक मामले पिछले 2 महीनों में दर्ज किए गए हैं। पिछले 2 माह में करीब 44 ऐसे मामले सामने आए हैं। इनके वाहन स्वामियों पर भारी-भरकम जुर्माने के साथ-साथ इनके वाहनों को सीज कर मुकदमा किया गया है। सबसे कम 7 मामले जनवरी में आए थे। वहीं फरवरी में इनकी संख्या बढ़कर 14 हो गई और फिर धीरे-धीरे हर महीने यह मामले बढ़ते रहे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बीते दिनों नोएडा में दो स्कार्पियो सवार लोगों के वीडियो वायरल हो रहे हैं। जिनमें स्टंट किया जा रहा है। पहला वीडियो एक्सप्रेस वे का बताया जा रहा है, वही दूसरे वीडियो की जांच पुलिस कर रही है।

पहले वीडियो में पुलिस ने संज्ञान लेते हुए वाहन चालक का 37,000 रुपए का चालान काटा। पहला वीडियो 14 सेकेंड का है। इसमें काले रंग की स्कार्पियो का अगला गेट खोलकर युवक खतरनाक स्टंट कर रहा है। वो गाड़ी को तेज रफ्तार चलाकर जिगजैग ड्राइविंग कर रहा है। ट्रैफिक पुलिस ने काले रंग की स्कार्पियो का नंबर के आधार पर 37 हजार रुपए का चालान किया है।

वहीं दूसरा वीडियो नौ सेकेंड का है। वीडियो में ग्रे रंग की स्कार्पियो की ड्राइवर सीट पर बैठा युवक हाथ बाहर निकालकर पिस्टल दिखा रहा है। दूसरा युवक पिछले गेट पर लटककर पिस्टल से फायरिंग करता हुआ दिख रहा है। ये वीडियो भी नोएडा का बताया जा रहा है।

डीसीपी ट्रैफिक अनिल कुमार यादव का कहना है कि जब भी ऐसे मामले पुलिस के सामने आते हैं तो पुलिस कठोर कार्रवाई करती है और ज्यादा से ज्यादा बड़ी रकम का चालान किया जाता है। उन्होंने बताया कि इससे पहले भी नोएडा में वीडियो वायरल होते रहे हैं।

लेकिन विगत कई दिनों से पिस्टल के साथ युवकों का रील बनाने का चलन बढ़ गया है। वह चाहे असली पिस्टल हो या नकली। उनका कहना है कि जैसे ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होता है पुलिस उसका संज्ञान लेकर खुद ही कार्रवाई करती है और यह कार्रवाई आगे जारी रहेगी।

उन्होंने बताया कि युवा कम समय में ज्यादा फेमस होने के लिए और अपना वर्चस्व दिखाने के लिए इस तरीके के स्टंट करते हैं और इसे बनाते हैं। लेकिन इससे अपनी जान के साथ-साथ दूसरों की जान को भी जोखिम में डालते हैं।

उन्होंने बताया कि अब तक 5000 से लेकर 37000 तक के चालान काटे जा चुके हैं। लेकिन फिर भी लगातार ऐसे मामले देखने को मिल रहे हैं। पुलिस की कोशिश यही है कि ऐसे लोगों पर और भी सख्त कार्रवाई की जाए ताकि युवा इस तरीके के खतरनाक स्टंट से बचें।

शुरूआती दौर में देखने को मिला था कि जब रील बनाने वाले लोग रील बनाते थे तो वह इसे स्टंटबाजी कर या कुछ ऐसी जगह से रील बनाया करते थे जिससे वो सबसे अलग और जुदा दिखे। और वह जल्द ही ज्यादा से ज्यादा लोगों के लाइक और व्यूज बटोर सकें। लेकिन अब देखने को मिल रहा है कि स्टंट के साथ-साथ हाथ में हथियार लहराते हुए रील बनवाने का ट्रेंड भी बढ़ता जा रहा है।

ऐसे सैकड़ों वीडियो सोशल मीडिया पर आए दिन वायरल हो रहे हैं, जिनमें युवा वाहनों के ऊपर हाथ में हथियार लहराते हुए रील बनाते हुए देखे जा रहे हैं। जिले में भी ऐसे मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

यातायात पुलिस के मुताबिक बीते 2 माह में लगभग 1 दर्जन से ज्यादा ऐसे मामले सामने आए हैं। जिनके खिलाफ संबंधित थाने में मामला दर्ज कराया गया है और कड़ी कार्रवाई की प्रक्रिया जारी है।

नोएडा में बीते 15 दिनों में कई मामले सामने आए हैं। जिनमें 15 अप्रैल को सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो के मुताबिक कार के बोनट पर बैठकर स्टंट किया जा रहा था। जिस पर पुलिस ने 25,000 रुपए का चालान किया। दूसरा वीडियो 19 अप्रैल को सामने आया। जिसमें पुलिस चौकी के सामने एक युवक बाइक पर स्टंट करता हुआ दिखाई दिया, जिस पर पुलिस ने 18,500 रुपए का चालान किया।

21 अप्रैल को बुलेट सवार लड़की के स्टंट का वीडियो वायरल होने पर 2000 रुपए का चालान किया गया। 28 अप्रैल को थार गाड़ी पर हथियार लहराने का वीडियो वायरल होने पर 25,500 रुपए का चालान किया गया। एक मई को कार सवार हथियार लहराने का वीडियो वायरल हुआ है जिस पर 37000 का चालान किया गया है।

इस वक्त सोशल मीडिया और इंस्टाग्राम पर व्यूज हासिल करने के लिए लोग कुछ भी करते दिखाई दे रहे हैं। खतरनाक स्टंट किसी की भी जान ले सकता है। युवा शॉर्टकट रास्ता अपनाकर पैसा और प्रसिद्धि पाना चाहते हैं। साथ ही मेहनत करने से बचते नजर आते हैं।

लोगों का यह जुनून उनकी खुद की ही नहीं बल्कि दूसरों की भी जान जोखिम में डाल रहा है क्योंकि ज्यादातर स्टंट के वीडियो हाईवे और सड़कों पर किए जा रहे हैं जिससे आसपास के लोगों को खतरा हो सकता है और करने वाले की भी जान जा सकती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय