Saturday, May 18, 2024

मुजफ्फरनगर न्यायिक विभाग में फेरबदल, रामपुर तिराहा कांड में फैसला देने वाले जज का ट्रांसफर,10 अधिकारियों को भी किया इधर से उधर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। रामपुर तिराहा गोलीकांड में महिला आंदोलनकारी से सामूहिक दुष्कर्म और लूट जैसे संगीन आरोप में 30 साल लंबी कानूनी लड़ाई के बाद मिलाप सिंह बनाम सीबीआई केस में ऐतिहासिक फैसला लिखने वाले न्यायाधीश एडीजे-7 शक्ति सिंह के साथ ही जिले में तैनात 10 न्यायिक अधिकारियों का गैर जनपदों के लिए तबादला कर दिया गया है। वहीं तबादलों की इस कड़ी में तीन नये न्यायाधीश जनपद में भेजे गये हैं। एडीजे-7 शक्ति सिंह ने सामूहिक दुष्कर्म और लूट जैसे संगीन आरोप में 30 साल लंबी कानूनी लड़ाई के बाद मिलाप सिंह बनाम सीबीआई केस में ऐतिहासिक फैसला सुनाया था।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

हाईकोर्ट इलाहाबाद के रजिस्ट्रार जनरल राजीव भारती ;एचजेएसद्ध द्वारा न्यायिक विभाग की वार्षिक तबादला नीति-2024 के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश न्यायिक विभाग में कार्यरत हाईकोर्ट ज्यूडिशरी सर्विस (एचजेएस), सीजेएसडी और सीजेजेडी सेवा के 587 न्यायिक अधिकारियों का तबादला आदेश जारी किया है। इसके तहत जनपद में एचजेएस सेवा में कार्यरत नौ अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीशों के साथ ही कुल 10 न्यायिक अधिकारियों का तबादला किया गया है। इनमें देश और दुनिया में चर्चित रामपुर तिराहा गोलीकांड के एक प्रकरण में ऐतिहासिक फैसला देने वाले सीबीआई कोर्ट के विशेष न्यायाधीश एडीजे-7 शक्ति सिंह भी शामिल हैं। उनके न्यायालय से महिला आंदोलनकारी से गैंगरेप के मामले में सीबीआई द्वारा दर्ज किये गये मिलाप सिंह केस में 18 मार्च को कोर्ट का निर्णय आया था। इस प्रकरण में हाईकोर्ट के आदेश पर जनपद में विशेष सीबीआई अदालत के न्यायाधीश एडीजे-7 शक्ति सिंह के द्वारा अपना ऐतिहासिक निर्णय दिया।

 

 

आपको बता दें कि आंदोलनकारी महिला से सामूहिक दुष्कर्म के दोषियों पीएसी के सेवानिवृत्त सिपाहियों को एडीजे-7 शक्ति सिंह की कोर्ट ने आजीवन कारावास की सजा सुनाकर घटना के 30 साल बाद पीड़िता को इंसाफ दिलाने के साथ ही इसके लिए लड़ाई लड़ रहे आंदोलनकारियों और पीड़ितों की उम्मीदों को सबल प्रदान करने का काम किया था। अदालत ने अपने फैसले में रामपुर तिराहा गोलीकांड की तुलना अंग्रेजों के जमाने में जलियांवाला बाक कांड से की थी। यह फैसला सुनाने वाले न्यायाधीश एडीजे-7 शक्ति सिंह का गाजीपुर तबादला दिया गया है। शक्ति सिंह सहित जनपद से 10 न्यायिक अधिकारियों का तबादला गैर जनपद कर दिया गया है।

 

 

मुजफ्फरनगर से गैर जनपद भेजे गये न्यायिक अधिकारियों में एडीजे-7 शक्ति सिंह को मुजफ्फरनगर से गाजीपुर भेजा गया है। इनके साथ ही एडीजे अनिल कुमार बस्ती, एडीजे कोर्ट नम्बर-2 कमलापति को आजमगढ़, एडीजे मनोज कुमार जाटव और शाकिर हसन को महाराजगंज, पोक्सो कोर्ट के विशेष न्यायाधीश एडीजे बाबूराम को प्रतापगढ़, एडीजे राम नेट को राय बरेली, परिवार न्यायालय के पीठासीन अधिकारी एडीजे दीपकांत मणि को बहराइच और एडीजे सुश्री हेमलता त्यागी को अमरोहा में तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त सिविल जज सीनियर डिवीजन के पद पर कार्यरत न्यायाधीश मयंक जायसवाल का ललितपुर तबादला किया गया है। जबकि सिद्धार्थनगर में तैनात न्यायाधीश एडीजे काशिफ शेख और दिनेश प्रताप सिंह तथा सिविल जज सीनियर डिवीजन उन्नाव रघुवंश मणि सिंह को मुजफ्फरनगर जनपद में भेजा गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय