Saturday, October 12, 2024

नोएडा में रिटायर्ड मेजर जनरल को डिजिटल अरेस्ट कर दो करोड़ की ठगी में 3 साइबर ठग गिरफ्तार

नोएडा। नोएडा के सेक्टर-31 में रहने वाले एक रिटायर्ड मेजर जनरल को डिजिटल अरेस्ट कर दो करोड़ रुपये की ठगी करने वाले एक गिरोह के 3 शातिर बदमाशों को थाना साइबर क्राइम पुलिस ने गिरफ्तार किया है। अभियुक्तों ने वादी को मनी लांड्रिग के केस का भय दिखाकर इस ठगी की घटना को अंजाम दिया था।
 डीसीपी साइबर क्राइम प्रीति यादव ने बताया कि सेक्टर-31 में रहने वाले एक रिटायर्ड मेजर जनरल को साइबर अपराधियों ने अपने जाल में फंसाकर उनसे दो करोड रुपए की ठगी कर ली थी । साइबर अपराधियों ने उनसे कहा कि उनके द्वारा विदेश में एक पार्सल भेजा जा रहा है जिसमें आपत्तिजनक वस्तु है। अपराधियों ने उन्हें कई घंटे तक डिजिटल अरेस्ट करके रखा। इस दौरान पीड़ित से कहा गया कि वह बैंक जाकर बताएं गए खाते में सारी रकम ट्रांसफर कर दे। जांच के बाद रकम पुनः खाते में पहुंच जाएंगी। मुंबई पुलिस और सीबीआई के अधिकारी बनकर बदमाशों ने इस घटना को अंजाम दिया था। उन्होंने बताया कि पीड़ित ने इस मामले में बीते 27 अगस्त को मुकदमा दर्ज कराया था। उन्होंने बताया कि मामले की जांच पड़ताल कर रही
 थाना साइबर क्राइम नोएडा पुलिस ने लोकल इंटेलिजेंस एवं गोपनीय सूचना के आधार पर कार्यवाही करते हुये डिजिटल अरेस्ट कर 2 करोड रुपयों की धोखाधड़ी करने वाले अभियुक्त कानाराम गुर्जर, ललित कुमार व सचिन कुमार को छालान रोड मानसरोवर जनपद जयपुर से गिरफ्तार किया है।
डीसीपी ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तों ने पूछताछ के दौरान बताया कि वे  अन्य सहअभियुक्तों के साथ मिलकर रिटायर्ड अधिकारियों को कॉल करके स्वयं पुलिस अधिकारी बनकर  स्काइप काल के माध्यम से डिजीटल अरेस्ट कर समझौता कराने के नाम धोखाधडी करते है। धोखाधडी की रकम को जनपद जयपुर, जोधपुर के अधिकतर पीजी में परीक्षाओं तैयारी कर रहे विधार्थीयों/रेस्टोरेन्ट आदि पर कार्य करने वाले व्यक्तियों से सम्पर्क कर उन्हें कमीशन के नाम पर धनराशि देते है और उनसे बैक खाते से सम्बन्धित सिम व एटीएम के माध्यम से कैश करा कर यूएसडीटी के माध्यम से आपस में वितरित कर लेते है। बदमाशों ने पुलिस को बताया कि इस गैग के अहम सदस्य राजकुमार पुत्र गोपाल सिंह को मुम्बई पुलिस ने दो अक्टूबर को गिरफ्तार किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय