Friday, May 3, 2024

डीपफेक वीडियो के शिकार हुए सचिन तेंदुलकर, गेमिंग ऐप को प्रमोट करते आए नजर

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। आइकॉनिक क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर डीपफेक वीडियो का शिकार हुए हैं।

सोमवार को, तेंदुलकर ने माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट एक्स पर जानकारी दी कि गेमिंग एप्लिकेशन को बढ़ावा देने वाला उनका डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने एक्स पोस्ट में लिखा, ”ये वीडियो नकली है। टेक्नोलॉजी का इस तरह से दुरुपयोग परेशान करने वाला है। सभी से अनुरोध है कि वे इस तरह के वीडियो, विज्ञापन और ऐप्स की बड़ी संख्या में रिपोर्ट करें।”

वीडियो में तेंदुलकर को ‘स्काईवर्ड एविएटर क्वेस्ट’ नामक ऐप का प्रचार करते हुए दिखाया गया है, जिसमें दावा किया गया है कि उनकी बेटी सारा तेंदुलकर इस एप्लिकेशन पर खेलकर अच्छा पैसा कमा रही हैं।

वीडियो में तेंदुलकर आराम से बैठकर ऐप का प्रचार करते नजर आ रहे हैं, लेकिन करीब से देखने पर पता चलता है कि वीडियो फर्जी है।

तेंदुलकर डीपफेक वीडियो का शिकार होने वाले पहले सेलिब्रिटी नहीं हैं। हाल ही में, इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दो नए डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर साझा किए गए थे, जिसमें कथित तौर पर इंवेस्टिंग प्लेटफॉर्म ‘क्वांटम एआई’ का प्रचार किया गया था। इसमें दावा किया गया था कि इस नई टेक्नोलॉजी का यूजर पहले दिन 3,000 डॉलर (लगभग 2.5 लाख रुपये) कमा सकेगा।

इस फर्जी वीडियो में दावा किया गया कि वह तकनीकी अरबपति एलन मस्क के साथ ‘क्वांटम एआई’ प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं।

हाल के दिनों में रश्मिका मंदाना, आलिया भट्ट, प्रियंका चोपड़ा, कैटरीना कैफ आदि बॉलीवुड सितारों और राजनेताओं के डीपफेक वीडियो भी वायरल हुए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय