Wednesday, June 26, 2024

सरदार पटेल ने स्वतंत्र भारत की एकता के लिए काम किया : राजनाथ सिंह

लखनऊ। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लखनऊ में सरदार पटेल स्मारक पार्क से रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व बृजेश पाठक प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

इस अवसर पर राजनाथ सिंह ने कहा कि 15 अगस्त 1947 को भारत स्वतंत्र होने के बाद देश की 562 रियासतों के विलय कराने में सरदार पटेल की महत्वपूर्ण भूमिका रही। अंग्रेजों ने जानबूझकर भारत की रियासतों को अलग रहने या भारत में विलय करने की छूट दे रखी थी। सरदार पटेल की तरह इच्छा शक्ति और सूझबूझ के कारण ही हैदराबाद भारत का अंग बन सका,अन्यथा आज हैदराबाद जाने के लिए वीजा या पासपोर्ट की जरूरत पड़ती।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रक्षा मंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर के विलय का काम यदि सरदार पटेल को दिया गया होता तो संविधान की धारा 370 की समस्या नहीं खड़ी होती। सरदार पटेल की जयंती एकजुटता, एकता और अखंडता बनाए रखने के लिए संकल्प का दिन है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी और केंद्र की मोदी सरकार पिछले 10 वर्षों से सरदार पटेल को सम्मान दिलाने का काम कर रही है। देश के युवा सरदार पटेल की योगदान को समझ सकें और उनसे प्रेरणा ले सकें, इसलिए प्रतिवर्ष रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जाता है।

उन्होंने कहा कि गुजरात में सरदार पटेल की 182 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की गई है। दुनिया की कोई भी प्रतिमा सरदार पटेल से बड़ी नहीं है। स्टैचू ऑफ यूनिटी न्यूयॉर्क के स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी से भी बड़ी है। यह प्रेरणा स्थल के साथ ही पर्यटन स्थल भी है। इसलिए आप जब भी गुजरात जाएं स्टैचू ऑफ यूनिटी का दर्शन जरूर करें।

राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चाहते हैं कि देश का युवा आगे आए और दृढ़ संकल्प के साथ नए भारत के निर्माण के लिए काम करे। इसीलिए प्रधानमंत्री आज युवाओं को एक मंच पर लाने के लिए मेरा युवा भारत अभियान लॉन्च कर रहे हैं। इस अभियान से बड़ी संख्या में जुड़ें। आपका यह कदम सरदार पटेल के सपनों के एक भारत श्रेष्ठ भारत के निर्माण में एक बड़ी छलांग सिद्ध होगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय