Wednesday, April 24, 2024

शाही ट्रेनों के लिए दिल्ली में शाही रेलवे स्टेशन होगा तैयार, सफदरजंग स्टेशन का किया जाएगा कायाकल्प

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली का सफदरजंग रेलवे स्टेशन का शाही और पर्यटन ट्रेनों के लिए विशेष रूप से कायाकल्प किया जाएगा। यहां से रवाना होने वाली महाराजा एक्सप्रेस व पैलेस ऑन व्हील्स जैसी शाही ट्रेनों की तरह ही सफदरजंग स्टेशन को भी शाही रूप देने की तैयारी है। रेलवे के अनुसार, 385 करोड़ की लागत से इस स्टेशन का पुनर्विकास और आधुनिकीकरण का काम किया जा रहा है। महाराजा एक्सप्रेस व पैलेस ऑन व्हील्स देश की सबसे महंगी और शाही ट्रेनों में से एक हैं, जोकि इसी स्टेशन से रवाना होती हैं। स्टेशन को इस तरह से सजाया जाएगा, जिससे देश-विदेश से यहां पहुंचने वाले यात्री इसे हमेशा याद रख सकें।

दिल्ली का सफदरजंग स्टेशन रिंग रेल रूट पर स्थित सफदरजंग स्टेशन से रोजाना कई पैसेंजर ट्रेनें गुजरती हैं, लेकिन इस स्टेशन की पहचान पर्यटन ट्रेनों के परिचालन को लेकर है। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) की ओर से यहां से अक्सर विशेष पर्यटन ट्रेनें चलाई जाती हैं। यही वजह है कि यहां काफी संख्या में विदेशी पर्यटक भी पहुंचते हैं। इसके बावजूद दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर पर्याप्त सुविधाएं नहीं हैं। इसे ध्यान में रखते हुए इस स्टेशन को विकसित करने का फैसला किया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

फिलहाल पुनर्विकास कार्य 384.70 करोड़ रुपये की स्वीकृत लागत से स्टेशन आकार ले रहा है। पुनर्निर्माण के बाद स्टेशन में 41,350 वर्ग मीटर का एक निर्मित क्षेत्र होगा और आधुनिक सुविधाओं के साथ अत्याधुनिक स्टेशन में परिवर्तित होने की उम्मीद है।

कुछ दिन पहले ही वर्तमान स्थिति को साझा करते हुए रेल मंत्रालय ने कहा था कि नींव का काम प्रगति पर है। आरसीसी फुटिंग, रिटेनिंग वॉल, कॉलम और स्लैब आदि डाले जा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, इस पुनर्विकसित स्टेशन का एक अत्याधुनिक भवन होगा, एक कनेक्टिंग कॉनकोर्स, प्लेटफॉर्म के बुनियादी ढांचे का आधुनिकीकरण किया जाएगा और इसके साथ एक खुदरा सुविधा के साथ एक कार्यालय परिसर भी यहां आएगा। स्टेशन पर प्लेटफॉर्म की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

पैदल चलने वालों की आवाजाही की सुविधा के लिए लिफ्ट और एस्केलेटर के माध्यम से आगमन और प्रस्थान को अलग किया जाएगा। निजी कारों, टैक्सियों और ऑटोरिक्शा के लिए अलग-अलग यात्री ड्रॉप-ऑफ और पैदल यात्री प्लाजा और यात्री पिक-अप और पैदल यात्री प्लाजा, बसों के लिए समर्पित स्लॉट के साथ प्रस्तावित किया गया है।

रेलवे स्टेशन के भूतल में एक आगमन हॉल, टिकटिंग, शॉपिंग और यात्री सुविधाओं के साथ वेटिंग लाउंज क्षेत्र शामिल होंगे। वहीं इस स्टेशन के पहली मंजिल पर एक्जीक्यूटिव लाउंज, वेटिंग एरिया, फूड कोर्ट और साथ में एक मेडिकल रूम सहित अन्य सुविधाएं होंगी। यहां रोशनी के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले ऊर्जा दक्ष लैंपों का इस्तेमाल भी किया जाएगा।

हालांकि शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स व महाराजा एक्सप्रेस, हैरिटेज एक्सप्रेस व विभिन्न तीर्थ स्थलों को जोड़ने वाली ट्रेनों के साथ ही अलग-अलग विभागों के सहयोग से विशेष थीम पर आधारित ट्रेनें भी यहां से चलाई जाती हैं।

इन ट्रेनों का परिचालन अन्य यात्री ट्रेनों की तरह नियमित रूप से नहीं होता है। आईआरसीटीसी और रेल प्रशासन द्वारा समय-समय पर इन्हें चलाने की घोषणा की जाती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय