Friday, September 20, 2024

शीना चौहान ने कान्स फ़िल्म समारोह में 2 सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार जीते

मुंबई (अनिल बेदाग)। शीना चौहान ने इस सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोहों में दो सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार जीते। उनकी फिल्म अमर प्रेम के लिए, जिसे दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण फिल्म समारोह कान्स के मुख्य मंडप में लॉन्च किया गया। शीना इस प्रेम त्रिकोण में मुख्य अभिनेत्री थीं, जिसमें एक ट्विस्ट था – वह इस मधुर-कड़वी कहानी में शुद्ध प्रेम और महिला शक्ति का प्रतीक बनीं, जिसका अनावरण कान्स में सूचना और प्रसारण के संयुक्त सचिव श्री संजीव शंकर ने किया।द ग्रेट इंडिया फिल्म टेलीविजन (गिफ्ट) के मनोज पांड्या द्वारा जन्नत मूवीज के सहयोग से निर्मित इस फिल्म ने एनएफडीसी भारत मंडप में लॉन्च होने के बाद से 15 अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए हैं – इनमें से दो पुरस्कार शीना चौहान के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के हैं।
शीना ने कहा, “इस दिलचस्प किरदार को समझने और उसमें फिट होने के लिए मुझे उन महिलाओं के बारे में बहुत शोध करना पड़ा, जिन्होंने इस कहानी में मेरे किरदार के समान कष्ट झेले हैं। यह एक बड़ा प्लॉट ट्विस्ट है, इसलिए मैं इसे नहीं बता सकती, लेकिन मुझे कई महिलाओं को ढूँढ़ना पड़ा और उनके साथ बैठना पड़ा, जो मेरे किरदार के साथ हुई घटनाओं से गुज़री थीं, जो भावनात्मक रूप से कठिन था – लेकिन मुझे इसका सामना करना पड़ा ताकि मैं उस कम भावनात्मक दायरे को समझ सकूँ और अपने निर्देशक के लिए वास्तव में एक खाली पृष्ठ बन सकूँ। इसलिए अब, एक सप्ताह में दो सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार जीतना और ऐसी खुशी महसूस करना, वास्तव में इस फिल्म में मेरी यात्रा को पूर्ण बनाता है।” अमर प्रेम वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सर्किट में सफल हो रहा है, यहाँ इस वर्ष शीना चौहान की अन्य रिलीज़ पर एक नज़र डालते हैं, जिसमें संत तुकाराम के साथ उनका बॉलीवुड डेब्यू भी शामिल है।
1. ‘संत तुकाराम’ – अवली, द सेंट्स वाइफ
शीना आगामी बॉलीवुड फिल्म ‘संत तुकाराम’ में अवली की ऐतिहासिक और महिला प्रधान भूमिका निभाती हैं, जिसमें सुबोध भावे के साथ महिला प्रधान भूमिका में हैं, जिसका निर्देशन आदित्य ओम ने किया है। पूज्य संत की पत्नी का किरदार निभाते हुए, शीना इस महत्वपूर्ण किरदार में गहराई और बारीकियों को लाती हैं, आध्यात्मिक सार और अपने पति को दिए गए अवली के अटूट समर्थन को दर्शाती हैं।  यह भूमिका शीना की जटिल, ऐतिहासिक शख्सियतों को शालीनता और प्रामाणिकता के साथ मूर्त रूप देने की क्षमता का प्रमाण है।
2. बिना शीर्षक वाली साउथ तेलुगु एंटरटेनमेंट फिल्म – ए डेयरिंग कॉप
जेडी चक्रवर्ती के साथ एक रोमांचक साउथ तेलुगु प्रोजेक्ट में, शीना एक शक्तिशाली पुलिस अधिकारी की भूमिका में नज़र आएंगी। यह किरदार उनकी बहुमुखी प्रतिभा को दर्शाता है क्योंकि वह एक साहसी और दृढ़ निश्चयी कानून प्रवर्तन अधिकारी की भूमिका में हैं। फिल्म में हाई-ऑक्टेन एक्शन और ड्रामा का वादा किया गया है, जिसमें शीना ने ऐसा अभिनय किया है जो दर्शकों को अपनी सीटों से बांधे रखेगा।
3. पौराणिक श्रृंखला – लिलिथ, द शी डेविल
एक नकारात्मक भूमिका निभाते हुए, शीना एक आगामी वेब-सीरीज़ में लिलिथ में बदल जाती है, जो एक पौराणिक शैतान है जो बाइबिल में एडम की पूर्व पत्नी है। यह भूमिका उसे अपनी अभिनय सीमा के गहरे, अधिक जटिल पहलुओं का पता लगाने की अनुमति देती है। लिलिथ का उनका चित्रण डरावना और मंत्रमुग्ध करने वाला दोनों होने की उम्मीद है, जो चुनौतीपूर्ण और अपरंपरागत पात्रों से निपटने की उनकी क्षमता को उजागर करता है।
 4. ‘अमर प्रेम’ – एक स्नेही पत्नी के रूप में शक्ति का प्रतीक
कान्स 2024 में आधिकारिक भारतीय मंडप में प्रीमियर की गई ‘अमर प्रेम’ में शीना ने एक समर्पित और प्यार करने वाली पत्नी की भूमिका निभाते हुए शक्ति के प्रतीक को मूर्त रूप दिया है। यह भूमिका उनके किरदारों में भावनात्मक गहराई और ताकत लाने में उनकी प्रतिभा को रेखांकित करती है, जो उन्हें लचीलापन और करुणा के स्तंभ के रूप में प्रदर्शित करती है।
5. ‘नोमैड’ – हॉलीवुड में एक यात्री
हाल ही में टैरॉन लेक्सटन द्वारा निर्देशित हॉलीवुड फिल्म ‘नोमैड’ को पूरा करने के बाद, जिसमें वह एक यात्री की भूमिका निभा रही हैं, शीना अपनी अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति का विस्तार करना जारी रखती हैं। इस फिल्म ने सबसे अधिक देशों – 26 में फिल्माए जाने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की बराबरी की। इस भूमिका के लिए उन्हें एक घुमक्कड़ के जीवन में उतरना था, जो एक अनूठा दृष्टिकोण और भावनात्मक तीव्रता लेकर आया जो दर्शकों के साथ गहराई से जुड़ता है।कोलकाता और दिल्ली में पाँच साल तक थिएटर करने के बाद, शीना चौहान को मलयालम मेगास्टार ममूटी के साथ सात बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता जयराज की एक फिल्म में लॉन्च किया गया।  उन्होंने राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता बुद्धदेव दासगुप्ता की दो फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई और अपनी फिल्म ‘एंट स्टोरी’ के लिए दुबई और शंघाई फिल्म समारोहों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में नामांकित हुईं, जिसे नेटफ्लिक्स ने खरीद लिया। शीना ने ‘द फेम गेम’ में माधुरी दीक्षित और ‘द ट्रायल’ में काजोल के साथ अभिनय किया और अगली बार वह आदित्य ओम की ‘संत तुकाराम’ में सुबोध भावे के साथ मुख्य महिला भूमिका में नजर आएंगी। शीना ह्यूमनराइट्स डॉट कॉम की दक्षिण एशिया की राजदूत हैं, जहां उन्हें 170 मिलियन से अधिक लोगों को बुनियादी अधिकारों और समानता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए संयुक्त राष्ट्र में मानवाधिकार नायक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें हाल ही में उनके मानवीय कार्यों के लिए अमेरिका में राष्ट्रपति बिडेन द्वारा हस्ताक्षरित राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।इस तरह की गतिशील भूमिकाओं के साथ, शीना चौहान निस्संदेह फिल्म उद्योग में एक ताकत हैं, जो अपनी उल्लेखनीय प्रतिभा और बहुमुखी प्रतिभा से निर्देशकों और निर्माताओं को आकर्षित करती हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय