Monday, May 20, 2024

शिंदे ने ठाकरे गुट को घेरने की कोशिश की, व्हिप जारी किया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुंबई| विपक्षी बेंच में बैठे शिवसेना (यूबीटी) के विधायकों के समूह को घेरने की कोशिश करते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार से शुरू हुए महाराष्ट्र विधानमंडल के महीने भर के बजट सत्र के दौरान पार्टी के सभी विधायकों को उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है।

शिवसेना के मुख्य सचेतक भरत गोगावाले ने विधान सभा में अपनी पार्टी के 40 विधायकों और शेष 16 शिवसेना (यूबीटी) के लिए व्हिप जारी किया। गोगावले ने कहा, हमने सभी विधायकों को सत्र के दौरान पूरे समय सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है, ऐसा नहीं करने पर उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

शिवसेना (यूबीटी) के विधायक अचंभित थे और भास्कर जाधव और सुनील प्रभु जैसे उनके वरिष्ठ नेताओं ने कहा कि उन्हें गोगावाले से कोई व्हिप नहीं मिला है। उन्होंने कहा, हम व्हिप से चिंतित या डरे हुए नहीं हैं..जब ठाकरे (मुख्यमंत्री के रूप में) की कुर्सी उनके (शिंदे गुट) के भाजपा में शामिल होने के बाद छीन ली गई तो हमें डर नहीं लगा, तो हमें इस व्हिप की परवाह क्यों करनी चाहिए। वे जो चाहें जारी करने के लिए स्वतंत्र हैं, हम व्हिप का पालन नहीं करेंगे।

बजट सत्र 2023-2024 के पहले दिन ठाकरे समूह के 16 विधायक अन्य प्रमुख दलों जैसे कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी आदि के साथ विपक्षी बेंच में बैठे। हालांकि, विधान परिषद में सभी 12 एमएलसी शिवसेना (यूबीटी) के पास हैं, जिसमें ठाकरे भी शामिल हैं, जो सोमवार को पहले दिन मौजूद नहीं थे।

चुनाव आयोग द्वारा शिंदे समूह को ‘मूल’ शिवसेना नाम और उसके चिन्ह ‘धनुष और तीर’ आवंटित करने के 10 दिन बाद यह घटनाक्रम सामने आया है- जिसे ठाकरे गुट ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। शीर्ष अदालत पार्टी विभाजन के मुद्दे के साथ ही शिंदे समेत 16 विधायकों के खिलाफ अयोग्यता की कार्यवाही पर भी सुनवाई कर रही है।

पिछले हफ्ते विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने मीडिया से कहा था कि जहां तक उनकी बात है तो शिवसेना के 56 विधायक हैं और वह संविधान की 10वीं अनुसूची से निर्देशित हैं। 10वीं अनुसूची दल-बदल विरोधी कानून से संबंधित है, जिसे 52वें संशोधन (1985) और महाराष्ट्र विधान सभा नियमों द्वारा जोड़ा गया था।

बाहर कड़ी प्रतिक्रिया में, शिवसेना (यूबीटी) के सांसद और मुख्य प्रवक्ता ने चेतावनी दी कि शिवसेना व्हिप अदालत की अवमानना होगी, और अन्य नेताओं ने भी इस कदम की आलोचना की। फिर भी, उद्योग मंत्री उदय सामंत ने गोगावाले का बचाव करते हुए कहा कि शिवसेना ने सभी विधायकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए व्हिप जारी किया था न कि किसी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए, यह कहते हुए कि वह सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन नहीं करेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय