Friday, April 26, 2024

दुनिया की तस्वीर बदल सकती है डीपीआई जैसी ‘मेड इन इंडिया’ तकनीक : बिल गेट्स

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और अरबपति कारोबारी बिल गेट्स ने शनिवार को कहा कि भारत में बनाई गई डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) जैसी तकनीक दुनिया के लिए परिवर्तनकारी हो सकती हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एआई से लेकर स्वास्थ्य सेवा और जलवायु परिवर्तन तक कई विषयों पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत के एक दिन बाद, गेट्स ने कहा कि प्रौद्योगिकी देश में लाखों लोगों के लिए डिजिटल विभाजन को पाट रही है।

 

गेट्स ने एक्स पर पोस्ट किया, “अपनी भारत यात्रा के दौरान, मैंने देखा कि कैसे एआई और डीपीआई छोटे किसानों की शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और जीवन तक पहुंच में सुधार कर रहे हैं। ये प्रौद्योगिकियां दुनिया के लिए परिवर्तनकारी हो सकती हैं।”

 

गौरतलब है कि हाल ही में नैसकॉम की अगुवाई वाली एक रिपोर्ट में कहा गया है कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) और आधार जैसे डीपीआई भारत को 2030 तक 8 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की ओर ले जाने के लिए तैयार हैं। इससे देश को 1 ट्रिलियन डॉलर की डिजिटल अर्थव्यवस्था का लक्ष्य हासिल करने में मदद मिलेगी।

 

गेट्स के साथ अपनी बातचीत के दौरान, पीएम मोदी ने एआई से लेकर डिजिटल प्रौद्योगिकी में भारत की प्रभावशाली प्रगति समेत कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की थी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय