Sunday, May 12, 2024

लड़की को बचाने के प्रयास में सिख किसान ने गंवाई जान, कार्नेगी हीरो पुरस्कार से सम्मानित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

सैन फ्रांसिस्को। साल 2020 में कैलिफ़ोर्निया में 8 वर्षीय लड़की को बचाने की कोशिश में मारे गए 31 वर्षीय सिख किसान को कार्नेगी हीरो पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

5 अगस्त 2020 को रीडली में किंग्स नदी से सामंथा क्रूज़ पेड्रो को बचाने की कोशिश करते समय फ्रेस्नो के मंजीत सिंह की मौत हो गई थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पेड्रो को तैरने के लिए संघर्ष करना पड़ा क्योंकि वह नदी में खेल रहे बच्चों के एक समूह से अलग हो गई थी और तेज धारा उसे नीचे की ओर बहा ले गई। तैरना न आने के बावजूद मंजीत सिंह बच्ची को बचाने के लिए नदी में उतर गए। सिंह ने बच्ची को बचाने के लिए अपनी पगड़ी खोल ली और उसकी मदद के लिए गहरे पानी में चले गए।

इसके कुछ ही समय बाद, वह पानी में डूब गया और अफरा-तफरी में मौजूदा लोगों की नजर मंजीत सिंह पर नहीं पड़ी। एक व्यक्ति ने पेड्रो (लड़की) का पता लगाया और उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां छह दिन बाद उसकी मौत हो गई।

सिंह को नदी से बाहर निकाला गया और बिना किसी प्रतिक्रिया के बैंक में लाया गया। उन्हें पुनर्जीवित करने के सभी प्रयास असफल रहे। रिपोर्ट के अनुसार, कार्नेगी मेडल पूरे अमेरिका और कनाडा में उन लोगों को दिया जाता है जो दूसरों की जान बचाने या बचाने का प्रयास करते समय अपनी जान को खतरे में डाल देते हैं।

1904 में पिट्सबर्ग स्थित फंड की स्थापना के बाद से अब तक 10,371 व्यक्तियों को कार्नेगी मेडल से सम्मानित किया जा चुका है।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय