Monday, May 20, 2024

सैफई में मुलायम का भव्य स्मारक बनाएगी सपा, 22 नवम्बर को रखी जाएगी आधारशिला

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ – समाजवादी पार्टी (सपा) पार्टी संस्थापक एवं पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव की स्मृति में उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के सैफई स्थित उनके पैतृक गांव में एक भव्य स्मारक का निर्माण कराएगी।


सपा अध्यक्ष और मुलायम के पुत्र अखिलेश यादव ने मंगलवार को कहा “ स्मारक की आधारशिला नेताजी (मुलायम सिंह यादव) की जयंती पर रखी जाएगी। सैफई नेताजी का सपना था। वह वहीं पले-बढ़े और संघर्ष करना शुरू किया। इस जगह से लोगों के हित के लिए राजनीति में शीर्ष पदों में पहुंचे।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 


उन्होंने कहा “ पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम का सैफई से बहुत लगाव था। स्मारक की आधारशिला 22 नवंबर को नेताजी की जयंती पर रखी जाएगी। इसे 2027 तक पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। इस अवसर पर वरिष्ठ सपा नेता मौजूद रहेंगे।”


सपा मुखिया ने कहा “ नेता जी ने पार्टी को विरासत में बहुत कुछ दिया है। इतने वर्षों तक संघर्ष करने के बाद उन्होंने समाजवादी आंदोलन को इस स्तर तक पहुंचाया और अब इसे आगे ले जाना हमारी जिम्मेदारी है।”
उन्होंने कहा “ दुनिया भर में बड़े-बड़े नेताओं के स्मारक बनाए गए हैं। हमने लखनऊ में डॉ. राम मनोहर लोहिया की याद में एक स्मारक बनवाया था, जिसे वर्तमान सरकार ने बर्बाद कर दिया है। इस सरकार का समाजवादी विचारधारा से कोई लेना-देना नहीं है और वे इतिहास बदलना चाहते हैं।”


अखिलेश ने कहा कि स्मारक से संबंधित कई सुझाव मिले हैं और उन्हें समायोजित करने का प्रयास किया जाएगा।
प्रस्तावित स्मारक की जानकारी देते हुए सपा के वरिष्ठ नेता उदय प्रताप सिंह ने कहा “ यह स्मारक पूर्व सीएम मुलायम सिंह नेता की सादगी को प्रतिबिंबित करेगा। यह एक गैलरी के आकार में होगा जहां नेताजी के जीवन और विचारधारा से संबंधित तस्वीरें प्रदर्शित की जाएंगी। स्मारक की वास्तुकला भारतीय परंपरा पर आधारित होगी।”


उन्होंने कहा कि एक गैलरी उपलब्ध कराई जाएगी जिसके माध्यम से आगंतुक नेताजी की समाधि स्थल तक पहुंच सकेंगे। स्मारक में मुलायम सिंह यादव की कांस्य प्रतिमा के साथ एक संग्रहालय और भूदृश्य के साथ एक सभागार होगा। इसे इस तरह से बनाया जाएगा ताकि लोग समझ सकें कि वास्तविक समाजवाद का क्या मतलब है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय