Sunday, May 19, 2024

जन्म के 24 घंटे के अंतर्गत बच्चों के नहीं लगा हेपेटाइटिस B का टीका तो सख्त कार्रवाई

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बागपत। डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में निजी चिकित्सालय के संचालकों/मलिकों चिकित्सकों व  स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ आपसी समन्वय के संबंध में बैठक कर संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा जिन निजी चिकित्सालय में हेपेटाइटिस बी का टीका जन्म के 24 घंटे के अंतर्गत बच्चों को नहीं लगाया जाता है उसे गंभीरता के साथ लगाना प्रारंभ करें जिस पर शासन पूर्णतय गंभीर है जो अस्पताल जन्म के 24 घंटे के अंतर्गत टीकाकरण में लापरवाही करेंगे उनकी जिम्मेदारी तय करते हुए उन पर कार्यवाही की जाएगी।

उन्होंने कहा अस्पताल संचालक को डिलीवरी व टीकाकरण का रिकॉर्ड भी पूर्ण तरीके से व्यवस्थित रखना होगा जिसे कभी भी स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा चेक किया जा सकता है उन्होंने कहा हेपेटाइटिस बी के टीकाकरण के प्रति अधिक से अधिक जागरूक किया जाए उन्होंने अस्पतालों में जन्म मृत्यु के पंजीकरण कराए जाने के भी निर्देश दिए । उन्होंने कहा किसी भी निजी चिकित्सालय को किसी भी तरह की कोई समस्या हो रजिस्ट्रेशन में रजिस्ट्रेशन को रिन्यूअल कराने में अल्ट्रासाउंड का पंजीकरण कराने में आयुष्मान के पैनल में आने के लिए तो वह निश्चित ही निसंकोच अपनी समस्या को बताएं स्वास्थ्य सेवाओं को ध्यान में रखते हुए सभी सेवाओं को पारदर्शी  रूप से करने के लिए प्रशासन तत पर है अगर किसी चिकित्सक की तरफ से कोई समस्या है तो तत्काल संबंधित अवश्य बताएं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उत्तर प्रदेश सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को गरीबों तक पहुंचाने के लिए निरंतर कटिबंध है जिसके क्रम में कोई भी गरीब व्यक्ति गरीबी के कारण अपना इलाज नहीं ले पाते हैं इसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना संचालित की है जिसके क्रम में पात्र व्यक्ति का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाया जाता है जिससे वह 1 वर्ष में ₹500000 तक का निशुल्क उपचार करा सकता है जिसके लिए जनपद बागपत में 15 निजी चिकित्सालय व 8 सरकारी अस्पताल चयनित किए गए हैं जिसमें व्यक्ति अपना कार्ड ले जाकर स्वास्थ्य उपचार जनपद में भी कर सकता है और जनपद के बाहर भी इलाज करा सकता है जिसके क्रम में जिलाधिकारी ने आज 26 दिसंबर से 10 जनवरी तक चलने वाले आयुष्मान गोल्डन अभियान को ब्रह्द स्तर पर करने के निर्देश दिए जिसके क्रम में 1 लाख 20 हजार कार्ड बनाए जाएंगे।

इसके लिए आठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जिलाधिकारी ने कहा कि यह कार्ड माइक्रो प्लान के आधार पर संबंधित अधिकारी बनाएं आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार होना चाहिए किसी भी जन सेवा केंद्र चिकित्सालय अपने मोबाइल से आयुष्मान कार्ड बना सकता है जिसमें पात्र गृहस्थी के लाभार्थियों को सम्मिलित किया गया है  आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाने के लिए आधार कार्ड व राशन कार्ड ले जाना अनिवार्य होगा।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर महावीर सिंह ,मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एसके चौधरी, टीकाकरण प्रभारी अधिकारी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दीपा सिंह सहित आदि चिकित्सक उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय