Saturday, October 19, 2024

काशी के संस्कृत विद्यालयों और चिकित्सालयों में भोजन व्यवस्था का हुआ सफल ट्रायल

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट ने नगर के संस्कृत विद्यालयों और प्रमुख चिकित्सालयों में नि:शुल्क भोजन व्यवस्था के लिए पूरी तैयारी की है। शुक्रवार को भोजन व्यवस्था का सफल ट्रायल हुआ।

इस दौरान मंदिर के अफसरों ने सभी व्यवस्थाओं का विस्तृत निरीक्षण किया। इस योजना के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 22 फरवरी 2024 को स्वतंत्रता भवन सभागार, बीएचयू में घोषणा की थी। सभा में काशी के सभी संस्कृत विद्यालयों के बच्चों और अस्पतालों में तीमारदारों को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट की ओर से निःशुल्क भोजन उपलब्ध कराने की बात प्रधानमंत्री ने की थी। प्रधानमंत्री मोदी के इस संकल्प को पूरा करने के लिए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ने गोदौलिया स्थित जम्मू कोठी में विशेष रूप से बनाये गये अन्नक्षेत्र में एक सात्विक सनातन रसोई का निर्माण कराया है। रसोई का संचालन नाट्यकोटम संस्था द्वारा किया जाएगा, जो पहले से ही मंदिर परिसर स्थित अन्नक्षेत्र में भोजन का निर्माण कर रही है। इस संबंध में नाट्यकोटम संस्था और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के बीच विशेष अनुबंध किया गया है। उच्चस्तरीय विशिष्ट क्षमता वाले उपकरण नाट्यकोटम क्षेत्र की मातृसंस्थान कोविलुर मठ ने देश एवं विदेश के निर्माताओं से मंगवाए है। जिससे रसोई की उत्पादन क्षमता को बढ़ाया जा सके।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसके अलावा, दैनिक भोजन सामग्री और परिवहन की व्यवस्था श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास ने सुनिश्चित की है। मंदिर न्यास के पास पहले से ही दो महिन्द्रा डीआई वाहन भोजन पहुंचाने के लिए उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त, आईडीबीआई बैंक द्वारा सीएसआर मद के तहत 22 जुलाई 2024 को पांच वाहन भी दिए है। जो इस योजना के क्रियान्वयन में सहायक होंगे। बीते 16 अक्टूबर को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के न्यासी गण से परामर्श के आधार पर शुभ मुहूर्त में उन्हें आमंत्रित कर मंदिर की नवीनीकृत पाकशाला में चूल्हा पूजन एवं श्री विश्वेश्वर तथा माता अन्नपूर्णा की आराधना की गई। भोजन वितरण का सफल ट्रायल इस योजना को सतत रूप देने की प्रक्रिया का अगला चरण है।

मंदिर न्यास के अनुसार इसी वर्ष चैत्र नवरात्रि के दौरान वाराणसी स्थित कैंसर उपचार संस्थान और अन्य प्रमुख चिकित्सालयों के लिए पैक्ड भोजन का वितरण पहले ही शुरू किया जा चुका है। यह व्यवस्था भर्ती रोगियों के तीमारदारों के लिए की गई थी, जिससे उन्हें भोजन की चिंता न करनी पड़े। जम्मू कोठी स्थित नवीनीकृत रसोईघर की क्षमता को बढ़ाकर अब 5000 से 6000 व्यक्तियों का भोजन एक साथ बनाने की योजना है, जिससे अधिकतम लोगों तक पहुंच सुनिश्चित की जा सके।

—प्रधानमंत्री मोदी योजना का शुभारंभ 20 अक्टूबर को करेंगे
मंदिर न्यास के प्रस्ताव पर नगर के संस्कृत विद्यालयों से प्राप्त मांग के अनुसार विद्यार्थियों को एवं विभिन्न अस्पतालों में तीमारदारों को ज़्यादा संख्या में भोजन उपलब्ध कराने की इस योजना का शुभारंभ 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी काशी दौरे में करेंगे। योजना के सफल ट्रायल के अंतर्गत, सभी विद्यालयों और चिकित्सालयों को भोजन भेजा गया। इस योजना से न केवल विद्यार्थियों और तीमारदारों के लिए भोजन की उपलब्धता सुनिश्चित होगी, बल्कि समाज में सहयोग और समर्पण की भावना को भी बढ़ावा देगी। 20 अक्टूबर को प्रथम चरण में लगभग 3000 लाभार्थियों को भोजन वितरण से प्रारंभ कर यह योजना 5000 तक लाभार्थियों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए संकल्प्ति है। मंदिर न्यास नाट्यकोटम संस्था के सहयोग से यह योजना लागू करेंंगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय