Friday, May 3, 2024

150वें आईएसएल मैच से पहले बोले सुनील छेत्री- ट्रॉफी जीतना मेरे करियर का सबसे यादगार पल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान और बेंगलुरू एफसी के दिग्गज स्ट्राइकर सुनील छेत्री आज शाम हैदराबाद एफसी के खिलाफ इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में अपने रिकॉर्ड 150 मैच पूरे करेंगे। आईएसएल इतिहास में सर्वकालिक गोल-स्कोरर सूची में छेत्री (60) केवल नाइजीरियाई दिग्गज बार्थोलोम्यू ओग्बेचे (63) से पीछे हैं और यकीनन भारत के सबसे प्रसिद्ध और विश्वसनीय स्ट्राइकर हैं।

साल 2015 में मुम्बई सिटी एफसी के साथ आईएसएल यात्रा शुरू की

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

छेत्री ने 2015 में मुम्बई सिटी एफसी के साथ अपनी आईएसएल यात्रा शुरू की, और आइलैंडर्स के लिए 11 मैच खेलकर सात गोल किए। आइलैंडर्स ने दूसरे सीजन से पहले हुई नीलामी में छेत्री के लिए 1.2 करोड़ रुपये की भारी-भरकम कीमत चुकाई थी, लेकिन बेंगलुरू एफसी ने 2017 में लीग में पदार्पण किया और तब से सुनील ब्लूज के मुख्य आधार रहे हैं। उन्होंने ब्लूज के साथ अपने पहले आईएसएल सीजन में शानदार प्रदर्शन किया, जब उन्होंने 14 गोल और दो में सहायता प्रदान करके अपनी टीम को उप-विजेता बनाया।

आईएसएल में उनके नाम दो हैट्रिक हैं और इस उपलब्धि को एक से ज्यादा बार दोहराने वाले वह एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। छेत्री ने लीग में पांच बार दो-दो गोल किए हैं, उन्होंने 2018-19 में बेंगलुरू एफसी के साथ लीग जीती थी और 2017-18 में प्लेयर ऑफ द सीजन का पुरस्कार अपने नाम किया था जब उनकी टीम फाइनल में चेन्नइयन एफसी से हार गई थी।

आईएसएल में 150 मैच खेलने वाले चौथे खिलाड़ी बनेंगे छेत्री

छेत्री, प्रीतम कोटाल (157), अमरिंदर सिंह (153) और मंदार देसाई (152) के बाद 150 आईएसएल मैचों के आंकड़े तक पहुंचने वाले चौथे खिलाड़ी बन जाएंगे।

अपनी इस उपलब्धि पर छेत्री ने शुक्रवार को लीग द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा, “आईएसएल खिताब जीतना जादुई पल था। वर्तमान मुम्बई सिटी एफसी की जर्सी में खेल रहे राहुल भेके ने हमारे लिए विजयी गोल दागा था और उस पल मैं कभी नहीं भूलूंगा। पूरी तरह से अलग कारणों से, दूसरा नहीं भूलने वाला पल है घरेलू मैदान पर चेन्नइयन एफसी के खिलाफ आईएसएल में फाइनल हार। आप मुझे स्वार्थी होने के लिए माफ करें, लेकिन तीसरा यादगार पल मेरी पहली हैट्रिक है। जब मैंने अपनी पहली हैट्रिक बनाई, तब मैं मुम्बई सिटी एफसी के लिए खेल रहा था। मेरा मानना है कि वो किसी भारतीय द्वारा बनाई गई पहली हैट्रिक थी।”

छेत्री ने ब्लू टाइगर्स के लिए खिलाड़ियों के मौजूदा बैच को तैयार करने का श्रेय आईएसएल को दिया। भारतीय कप्तान के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय कोचों, खिलाड़ियों और शीर्ष भारतीय लीग में समस्त विशेषज्ञों के साथ प्रतिदिन ट्रेनिंग करने से भारतीय खिलाड़ियों को अपना स्तर ऊंचा करने में मदद मिली है। कप्तान छेत्री ने अनुभवी डिफेंडर संदेश झिंगन का उदाहरण दिया, जो शायद आईएसएल के पहले चमकदार स्टार थे, जिन्होंने 2014 के उद्घाटन सत्र में इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता था।

छेत्री इस समय आईएसएल 2023-24 में सबसे ज्यादा (4) गोल करने वाले भारतीय खिलाड़ी बने हुए हैं, लेकिन वह इससे कहीं ज्यादा ऐसे लीडर रहे हैं जिनसे प्रेरणा पाने के लिए टीम के सदस्य उनकी ओर देखता है। जब महत्वपूर्ण मुकाबला होता है तो वह अपने प्रदर्शन के स्तर को ऊपर उठाने के साथ अपने साथियों को प्रेरित करने की अद्वितीय क्षमता रखते है।

बेंगलुरू एफसी प्लेऑफ स्थानों के लिए कई टीमों को कड़ी टक्कर दे रही है। दिसम्बर में जेरार्ड जारागोजा के कोचिंग की बागडोर संभालने के बाद से ब्लूज बीच में कहां अटके हुए हैं, लेकिन पूरा कांतीरावा और क्लब बेसब्री से उम्मीद कर रहे होंगे कि कप्तान, नेता, दिग्गज का ऐतिहासिक मैच इस सीजन में टीम के भाग्य को जगाने वाला रहेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय