Saturday, July 6, 2024

सुपरटेक के मालिक आर.के.अरोड़ा गिरफ्तार, पूछताछ के बाद ईडी ने लिया हिरासत में, 40 करोड़ की सम्पत्ति हुई थी जब्त

नयी दिल्ली- केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने रियल एस्टेट डेवलपर सुपरटेक के चेयरमैन आरके अरोड़ा  को गिरफ्तार किया है। सूत्रों ने बताया कि आरके अरोड़ा की गिरफ्तारी पीएमएलए के तहत की गई है।  मंगलवार को ईडी ने आरके अरोड़ा को समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया था, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

सुपरटेक ऑफ कम्पनीज और उसके डायरेक्टर्स के खिलाफ पहले से दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग थानों में खरीदारों के साथ धोखाधड़ी के मामले दर्ज हैं।  जिसके बाद ईडी ने पीएमएलए के तहत जांच शुरू की थी।  जांच में पाया गया था कि खरीदारों से फ्लैट्स के नाम पर मोटी रकम ली की गई। उन्हें समय पर पजेशन नहीं दिया गया, साथ ही प्रोजेक्ट के नाम पर बैंकों से लिए गए लोन का भी इस्तेमाल नियमों के विपरीत किया गया।  पूछताछ में जब ईडी आज संतुष्ट नहीं हुई तो आरके अरोड़ा की गिरफ्तारी की गई।  अरोड़ा को बुधवार को एक विशेष अदालत में पेश किया जाएगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आपको बता दे कि इसी साल अप्रैल महीने में ईडी ने सुपरटेक से जुड़ी करीब 40 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी PMLA के तहत जब्त की थी। सुपरटेक द्वारा बैंकों से लिया गया 1500 करोड़ रुपये का लोन भी NPA घोषित हो चुका था। जांच में पता चला था कि सुपरटेक और उससे जुड़ी अन्य रियल एस्टेट कंपनियों ने बायर्स से तो फ्लैट्स के नाम पर पैसा वसूल कर लिया था लेकिन उसके बदले बायर्स को समय पर फ्लैट्स नहीं दिए थे, साथ ही, उन्ही प्रोजेक्ट के नाम पर बैंको से जो लोन लिया था उससे आगे जमीनें खरीदी थीं।

आरके अरोड़ा बिल्डरों के संगठन यूपी रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल के अध्यक्ष भी हैं।  प्रवर्तन निदेशालय ने कहा था कि अप्रैल में, मनी लॉन्ड्रिंग रोधी कानून के तहत सुपरटेक और उसके निदेशकों की 40 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क की गई थी, इसमें उत्तराखंड की 25 अचल संपत्तियां और यूपी के मेरठ में बना मॉल भी  शामिल है।

अप्रैल में एक बयान में ईडी ने कहा था कि कंपनी और उसके निदेशक अपनी रियल एस्टेट परियोजनाओं में बुक किए गए फ्लैटों के लिए एडवांस के रूप में संभावित खरीदारों से धन इकट्ठा करके लोगों को धोखा देने की आपराधिक साजिश में शामिल थे और खरीदारों को समय पर पजेशन देने में विफल रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय