Tuesday, June 25, 2024

टीडीपी, जन सेना ने पूर्व सीएम जगन पर साधा निशाना; कहा – 2019 में ईवीएम में दोष नजर नहीं आया

अमरावती। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी के मतपत्रों के उपयोग वाले बयान पर पलटवार करते हुए तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और उसकी सहयोगी जन सेना ने सोमवार को उन्हें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का बचाव करने वाले उनकी पार्टी के पुराने बयान की याद दिलाई, जो उसने 2019 में 151 विधानसभा सीटें जीतने के बाद दिया था। टीडीपी के वरिष्ठ नेता सोमीरेड्डी चंद्रमोहन रेड्डी ने एक्‍स पर कहा, ”जगन मोहन रेड्डी सदमे से उबर नहीं पाए हैं। जगन आंध्र प्रदेश के एलन मस्क की तरह बात कर रहे हैं।” प्रौद्योगिकी क्षेत्र के अरबपति एलन मस्क ने हाल ही में ईवीएम को हटाने की वकालत की थी, जिसके बाद राजनीतिक हलकों में नई बहस शुरू हो गई है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस बहस में शामिल होते हुए जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को लोकतंत्र की सच्ची भावना को बनाए रखने के लिए देश में मतपत्रों का इस्तेमाल करने पर जोर दिया। जगन मोहन रेड्डी ने ‘एक्स’ पर अपने पोस्ट में कहा, “जिस प्रकार न्याय न केवल होना चाहिए बल्कि ऐसा दिखना भी चाहिए कि न्याय हुआ है, उसी प्रकार लोकतंत्र भी न केवल कायम रहना चाहिए बल्कि ऐसा दिखना भी चाहिए कि वह निस्संदेह कायम है।” वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) अध्यक्ष ने कहा कि लगभग हर विकसित देश बैलेट पेपर का इस्तेमाल कर रहा है। दुनिया भर में लगभग हर उन्नत लोकतंत्र में चुनावी प्रक्रियाओं में ईवीएम की बजाय पेपर बैलेट का इस्तेमाल किया जाता है।

 

हमें भी अपने लोकतंत्र की सच्ची भावना को बनाए रखने के लिए उसी दिशा में आगे बढ़ना चाहिए। हाल ही में हुए चुनावों में जन सेना और भाजपा के साथ गठबंधन करके वाईएसआरसीपी से सत्ता छीनने वाली टीडीपी ने जगन के बयान पर तुरंत प्रतिक्रिया दी। उसने ‘एक्स’ पर जगन मोहन रेड्डी की प्रतिक्रिया का एक वीडियो पोस्ट किया। उस समय 2019 के चुनावों में मतदान के बाद टीडीपी ने ईवीएम पर संदेह जताया था। टीडीपी ने याद दिलाया कि जगन ने 151 सीटें (175 सदस्यीय विधानसभा में) जीतने के बाद कहा था कि ईवीएम पूरी तरह से काम कर रही हैं।

 

लेकिन अब जब उनकी पार्टी सिर्फ 11 सीटों पर सिमट गई है तो वह आरोप लगा रहे हैं कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की गई है। चंद्र मोहन रेड्डी ने कहा कि जगन मोहन रेड्डी के लिए ईवीएम उस समय बहुत अच्छी थी जब वह जीते थे, लेकिन अब वह हार के बाद ईवीएम को दोष दे रहे हैं। पूर्व मंत्रियों ने कहा कि वाईएसआरसीपी नेता को याद करना चाहिए कि उन्होंने 2019 का चुनाव जीतने के बाद क्या कहा था। इस वीडियो को जन सेना ने भी अपने आधिकारिक ‘एक्स’ हैंडल से शेयर किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय