Monday, May 20, 2024

नोएडा में आपदाओं के बचाव के लिए शिक्षकों व छात्रों को किया प्रशिक्षित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा। शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं छात्र-छात्राओं को विभिन्न आपदाओं के बचाव के संबंध में जागरूक करने के मकसद से बालक इंटर काॅलेज ग्रेटर नोएडा दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज समापन हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम में आपदा प्रबंधन नीति, निर्धारण व बेहतर क्रियान्वयन तथा शासन के बेहतर प्रयास के संबंध में जानकारी दी गयी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन का शुभारंभ वरिष्ठ कोषाधिकारी शिखा गुप्ता ने दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम में शिखा गुप्ता ने जनपद की विभिन्न आपदाओं पर प्रकाश डालते हुए आपदा प्रबंधन नीति, निर्धारण व बेहतर क्रियान्वयन तथा शासन के बेहतर प्रयास को जनपद में सार्थक रूप प्रदान करने पर बल दिया।

 

आपदा विशेषज्ञ ओमकार चतुर्वेदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं छात्र-छात्राएं इसी तरह से प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन अपने-अपने स्कूल के बच्चों व आप-पास के लोगों को प्रशिक्षित करते हुए आपदा की स्थिति में बचाव, सुरक्षा आदि उपायों की जानकारी देकर जागरूक करें, जिससे की लोग आपदाओं के प्रभावों को समझे और उससे बचने के तरीकों को अपने जीवन में उतार सके और सरकार की योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचें।

 

उन्होंने बताया कि आपदा से अगर कोई जनहानि, पशुहानि मकान क्षति जैसी क्षति होती है तो उसे तय धनराशि दी जाती है। जिसे लोगों को जानना चाहिए, अगर किसी का सर्प दंश से मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में अगर व्यक्ति द्वारा पोस्टमार्टम और डॉक्यूमेंट सही रहा तो उसे 4 लाख की धनराशि दी जाती है। जनपद की प्रमुख आपदा बाढ़, भूकंप, अग्निकांड, शीतलहर एवं अन्य आपदाओं में क्या करें, क्या ना करें के विषय पर विस्तृत चर्चा कर उपस्थित समस्त प्रतिभागियों को अवगत कराते हुए जानकारी दी गई। इस दौरान राष्ट्रीय आपदा मोचन बल आठवीं बटालियन के इंस्पेक्टर राजेश सिंह द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम में एनडीआरएफ की भूमिका एवं कार्य के बारे में जानकारी उपलब्ध करायी गयी।

 

डॉ हरिओम गर्ग ने कहा कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद इसी तरह से प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कर स्कूल के बच्चों व आस-पास के लोगों को प्रशिक्षित करते हुए आपदा की स्थिति में बचाव, सुरक्षा आदि उपायों एवं सीपीआर को सही तरिके से दिए जाने की जानकारी देते हुए जागरूक किया।

 

प्रशिक्षण कार्यक्रम में फायर डिपार्टमेंट से आये हुए अधिकारियों ने बताया कि आग लगने पर सर्वप्रथर्म इंधन को आग के स्थान से दूर ले जाए एवं अपने बिजली के सभी उपकरणोें का तत्काल रूप से बन्द कर दे व जमीन के सहारे बाहर के रास्ते की ओर जाए एवं खिडकी दरवाजों को जल्द से जल्द खोल दें। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान मास्टर ट्रेनर अजय पंवार, धीरेन्द्र त्यागी, अमन वर्मा, हैप्पी चौहान, राहुल पांचाल, सैय्यद शाहबाज अख्तर हाशमी,  प्रकाश तिवारी, प्रधानाध्यपक डाॅ. राजीव कुमार, मोहित गर्ग सहित अन्य उपस्थित रहें।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय