Friday, September 20, 2024

कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालय के शिक्षक करेंगे AI टूल ‘ख़ानमिगो’ का प्रयोग

गाजियाबाद। फार्च्यून डिस्ट्रिक्ट सेण्टर में खान अकादमी इंडिया द्वारा राज्य परियोजना निदेशालय के निर्देशानुसार एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्देश्य खान अकादमी के AI टूल, ‘ख़ानमिगो’ पर कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों के शिक्षकों का प्रशिक्षण था।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी यादव ने की। जिन्होंने शिक्षकों से संवाद किया एवं उनको इस टूल के माध्यम से अपनी कक्षा को और बेहतर बनाने हेतु प्रोत्साहित किया। कार्यशाला में ग़ाज़ियाबाद, बागपत एवं हापुड़ के समस्त कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों के गणित शिक्षकों ने भाग लिया।

 

 

खान अकादमी इंडिया वर्ष 2021 से प्रदेश के 746 कस्तूरबा गाँधी बालिका विद्यालयों में बालिकाओं के गणित एवं विज्ञान विषय के परिणामों में सुधार हेतु उप्र बेसिक शिक्षा विभाग का समर्थन कर रहा है। इस वर्ष शिक्षकों के सहयोग हेतु अपने AI टूल ‘ख़ानमिगो’ को लांच कर रहा है। देशभर में कुल 30,000 सरकारी विद्यालयों के शिक्षक खान अकादमी का उपयोग करते हैं। जिसमे से उत्तर प्रदेश के 61 कस्तूरबा गाँधी विद्यालयों के शिक्षक वह प्रथम शिक्षक हैं।

 

 

जिन्हे ‘ख़ानमिगो’ उपयोग करने का अवसर मिल रहा है। इस टूल का उपयोग करके शिक्षक अपने शिक्षण को और भी प्रभावशाली एवं रोचक बना सकेंगे।

 

 

इस अवसर पर ग़ाज़ियाबाद के जिला समन्वयक-बालिका शिक्षा कुणाल मुदगल ने भी शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया एवं इस टूल के गुणवत्तापूर्ण उपयोग के निर्देश दिए। खान अकैडमी टीम से संदर्भदाता संकेत पाटिल, आयुष गुप्ता, आकाश बुर्लावार, दीपक अगरवाल एवं शुभ्रा मित्तल उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय