Sunday, June 23, 2024

विश्व कप में जीत का आगाज करने उतरेगी टीम इंडिया, पंत पर रहेगी नजर

न्यूयॉर्क। भारत की टी20 विश्व कप की शुरुआत बुधवार को आयरलैंड के खिलाफ होगी। यह मुकाबला उसी मैदान पर खेला जाएगा, जहां 9 जून को भारत का सामना कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा। एक ओर टीम इंडिया है जिसे ट्रॉफी की तलाश है, वहीं दूसरी ओर क्रिकेट की दुनिया में पहचान बना रही आयरलैंड है। पाकिस्तान से भिड़ने से पहले न्यूयॉर्क की ड्रॉप इन पिच के लिए मजबूत टीम फॉर्मेशन तैयार करने का भारत के पास एक अच्छा अवसर है। टूर्नामेंट के आगाज में यहां जो मुकाबला हुआ है, वह लो-स्कोरिंग रहा है। उस मुकाबले को देखकर यह कहना गलत नहीं कि यहां बल्लेबाजी करना आसान नहीं होने वाला। मौजूदा टूर्नामेंट में आयरलैंड और भारत का यह पहला मैच है। यह मैच भारतीय समयानुसार शाम आठ बजे शुरू होगा। यह दोनों टीमों के बीच कुल नौवां मुक़ाबला होगा।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

अब तक हुए आठ मैचों में भारत ने सात मुक़ाबले जीते हैं, जबकि एक मैच रद्द रहा है। वहीं टी20 विश्व कप में दोनों टीमें एक बार भिड़ी है, जिसमें भारत को ही जीत मिली है। वैसे तो भारत के लिए टूर्नामेंट की शुरुआत आयरलैंड के खिलाफ हो रही है, लेकिन उसकी असली अग्नि परीक्षा 9 जून को होगी जब टीम इंडिया का सामना पाकिस्तान से होगा। आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया के सामने जो चुनौती होगी, वह है एक मजबूत प्लेइंग-11 तय करना। अगर बात बैटिंग ऑर्डर की करें, तो यह देखना दिलचस्प होगा कि विराट कहां बल्लेबाज़ी करेंगे। हाल ही में संपन्न हुए आईपीएल में वह आरसीबी की तरफ से ओपनिंग करते हुए नजर आए थे, जहां पर वह टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाकर ऑरेंज कैप विजेता बने।

 

इस टीम में युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल भी हैं, जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने का माद्दा रखते हैं। ऐसे में रोहित शर्मा के साथ बतौर ओपनर मैदान में कौन उतरेगा, यह एक बड़ा सवाल है। विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत प्लेइंग-11 में नजर आ रहे हैं। एकमात्र वार्म-अप मैच में संजू सैमसन को भी मौका मिला था, लेकिन वो मात्र एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। जबकि पंत ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी। खतरनाक सड़क हादसे के बाद ऋषभ पंत का कमबैक भारतीय फैंस के लिए बेहद खास है और हर कोई उन्हें अपने पुराने अंदाज में देखना चाहता है।

 

हालांकि, वार्म-मैच की बैटिंग ऑर्डर और रणनीति काफी अलग थी। माना जा रहा है कि वह केवल खिलाड़ियों की फॉर्म और उनकी क्षमता को समझने के लिए एक योजना थी। जिसमें कुछ खिलाड़ी सफल हुए तो कुछ इसमें फेल भी हुए। आयरलैंड को भी टीम इंडिया हल्के में नहीं लेना चाहेगी, क्योंकि भारतीय खिलाड़ी कई महीनों से आईपीएल की पाटा पिच पर बैटिंग करते आ रहे हैं। उनके लिए यहां तालमेल बिठाना आसान नहीं होने वाला। ऐसे में आयरलैंड की तेज गेंदबाजी भारतीय बल्लेबाजों को कड़ी टक्कर दे सकती है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय