Saturday, June 1, 2024

तेलंगाना की संपत्ति एक परिवार के हाथ में: राहुल गांधी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जगतियाल (तेलंगाना)। मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव पर हमला तेज करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि एक परिवार तेलंगाना पर शासन कर रहा है और राज्य की पूरी संपत्ति उसके हाथों में केंद्रित है।

उन्होंने अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव को ‘दोराला तेलंगाना और प्रजाला तेलंगाना’ (सामंतों का तेलंगाना और लोगों का तेलंगाना) के बीच लड़ाई करार दिया और लोगों से उस सपने को साकार करने के लिए कांग्रेस को सत्ता में लाने का आग्रह किया, जिसके लिए उन्होंने तेलंगाना राज्य के लिए लड़ाई लड़ी थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पूर्व कांग्रेस प्रमुख तेलंगाना में ‘विजयभेरी यात्रा’ के तीसरे दिन जगतियाल में एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित कर रहे थे।

यह दोहराते हुए कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो तेलंगाना में जाति जनगणना कराएगी, कांग्रेस सांसद ने कहा कि यह लोगों के तेलंगाना के सपने को साकार करने की दिशा में पहला कदम होगा।

उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य की संपत्ति, चाहे वह जमीन हो, रेत और शराब हो, एक परिवार के हाथों में केंद्रित है। उन्होंने कहा, ”आपने तेलंगाना में लोगों के शासन का सपना देखा था, लेकिन तेलंगाना राज्य हासिल करने के बाद आपको एक परिवार आप पर शासन करता हुआ मिला।”

राहुल गांधी ने अपना आरोप दोहराया कि बीजेपी, बीआरएस और एमआईएम एक साथ काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा, “बीआरएस दिल्ली में बीजेपी का समर्थन करती है, लोकसभा में भी समर्थन देती है और तेलंगाना में बीजेपी और एमआईएम बीआरएस का समर्थन करती है।”

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र, राजस्थान और असम जैसे राज्यों में जहां भी कांग्रेस बीजेपी से लड़ती है, वहां एमआईएम बीजेपी की मदद के लिए अपने उम्मीदवार उतारती है।

क्षेत्र में चीनी मिलों को बंद करने के लिए बीआरएस सरकार की आलोचना करते हुए उन्होंने वादा किया कि सत्ता में आने पर कांग्रेस उन्हें फिर से खोलेगी।

उन्होंने यह भी वादा किया कि किसानों को हल्दी के लिए 12,000 से 15,000 रुपये प्रति क्विंटल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) दिया जाएगा।

कांग्रेस नेता ने यह भी घोषणा की कि राज्य में किसान जो कुछ भी उगाते हैं, उन्हें एमएसपी से 500 रुपये अधिक मिलते हैं। उन्होंने दोहराया कि तेलंगाना के साथ उनका रिश्ता राजनीतिक नहीं बल्कि प्यार और परिवार का है।

उन्होंने कहा, ”यह जवाहरलाल नेहरू के समय से कई दशकों पुराना रिश्ता है।”

गांधी ने कहा कि इस विशेष रिश्ते के कारण ही वह चुनाव अभियान शुरू करने के लिए अपनी बहन प्रियंका गांधी को अपने साथ तेलंगाना ले आए।

कांग्रेस नेता ने घोषणा की कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो वह तेलंगाना में जाति जनगणना कराएगी, ताकि ओबीसी को पता चले कि उनकी आबादी कितनी है और उनकी हिस्सेदारी कितनी होनी चाहिए। उन्होंने कहा, “जाति जनगणना एक्स-रे की तरह है। एक्स-रे के बाद इलाज शुरू होगा। लोगों के तेलंगाना के आपके सपने को पूरा करने के लिए यह पहला कदम होगा।”

उन्होंने यह भी वादा किया कि अगर केंद्र में सत्ता में आई, तो कांग्रेस पहले हुई जाति जनगणना के आंकड़े सार्वजनिक करेगी और जाति के आधार पर नई जनगणना की जाएगी।

गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री केसीआर जाति जनगणना नहीं कराना चाहते हैं। उन्होंने कहा, “ओबीसी कड़ी मेहनत करते हैं और वे देश की रीढ़ हैं, लेकिन मोदी और केसीआर नहीं चाहते कि ओबीसी को पता चले कि उनकी आबादी कितनी है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
51,845SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय