Monday, September 23, 2024

जयसूर्या की शानदार गेंदबाजी की बदौलत श्रीलंका ने पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड को 63 रन से हराया

गाले। श्रीलंका ने सोमवार को गाले इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच न्यूजीलैंड को 63 रन से हरा दिया। श्रीलंका की जीत के हीरो रहे बाएं हाथ के स्पिनर प्रभात जयसूर्या, जिन्होंने दूसरी पारी में पांच विकेट लिए।

जीत के लिए 275 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम रचिन रवींद्र के 92 रनों की शानदार पारी के बावजूद 211 रनों पर ऑल आउट हो गई, क्योंकि उसके बाकी बल्लेबाज पिच कीर तेज टर्न और कम उछाल का सामना नहीं कर पाए। जयसूर्या (5-68) ने आठवीं बार पांच विकेट लिए, जिनमें से सात बार उन्होंने अपने पसंदीदा मैदान गाले पर लिए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

न्यूजीलैंड को अंतिम दिन दो विकेट शेष रहते यादगार जीत के लिए 68 रनों की जरूरत थी, लेकिन श्रीलंका को जीत हासिल करने में केवल चार ओवर लगे।

न्यूजीलैंड की जीत की संभावना दिन के दूसरे ओवर में ही समाप्त हो गई, जब जयसूर्या ने रविंद्र की शानदार पारी का अंत किया, जिसमें नौ चौके और एक छक्का शामिल था।

जयसूर्या ने अपने अगले ओवर में विलियम ओ’रूर्के को बोल्ड करके श्रीलंका की जीत सुनिश्चित की।

मैच के बाद न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउथी ने कहा, “पूरे टेस्ट मैच में हमने अच्छा प्रदर्शन किया। हमारे लिए इस मैच से बहुत सारी सकारात्मक बातें हैं, लेकिन निश्चित रूप से गलत पक्ष में आना निराशाजनक है।”

जयसूर्या ने मैच में नौ विकेट लिए और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला, जबकि रमेश मेंडिस ने दूसरी पारी में तीन विकेट लिए।

जयसूर्या ने कहा, “मुझे गॉल की यह पिच पसंद है। मैं बस एक सुसंगत लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करने पर ध्यान केंद्रित करता हूं, और परिणाम प्राप्त करता हूं।”

मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंकाई टीम ने कामिंडु मेंडिस (114) के शानदार शतक और कुसल मेंडिस (50) के अर्धशतक की बदौलत अपनी पहली पारी में 305 रन बनाए।

पहली पारी में न्यूजीलैंड के लिए विलियम ओ’रूर्के ने 5, एजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स ने 2-2 और कप्तान टिम साउथी ने 1 विकेट लिया।

जवाब में न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में टॉम लॉथम (70), केन विलियमसन (55) और डेरिल मिचेल (57) के अर्धशतकों की बदौलत 340 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर 35 रनों की बढ़त हासिल की।

पहली पारी में श्रीलंका के लिए प्रभात जयसूर्या ने 4, रमेश मेंडिस ने 3 और कप्तान धनंजय डीसिल्वा ने 2 विकेट लिया।

श्रीलंका ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में दिमुथ करूणारत्ने (83), दिनेश चांदीमल (61) और एंजेलो मैथ्यूज (50) के अर्धशतकों की बदौलत अपनी दूसरी पारी में 309 रन बनाए और न्यूजीलैंड के सामने 275 रनों का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में कीवी टीम 211 रनों पर सिमट गई और 63 रन से मैच हार गई। दूसरा टेस्ट, गाले में ही गुरुवार से शुरू होगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय