Tuesday, June 25, 2024

निकाय चुनाव को लेकर प्रशासन ने कसी कमर, आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर होगी कार्रवाई: एडीएम संतोष कुमार

शामली। उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव की घोषणा होते ही जिला प्रशासन द्वारा निकाय चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए विशेष तैयारियां कर ली गई है। अधिकारियों को साफ तौर पर कहना है कि चुनाव में किसी भी प्रकार कीलापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाईकी जाएगी।
 जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के साथ- साथ शामली जनपद में भीनगर निकाय चुनाव का बिगुल बज चुका है। जिसके मद्देनजर जिला प्रशासन अलर्ट  मोड पर नजर आ रहा है जिस के संबंध में कलेक्ट्रेट परिसर में नामांकन प्रक्रिया है तो एडीएम संतोष कुमार द्वारा संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
जिसके संबंध में एडीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में निकाय चुनाव के अंतर्गत सभी प्रकार की तैयारियां कर ली गई है। शामली जिले का पहले चरण के अंतर्गत होना है,  जिसके चलते 11 अप्रैल  से लेकर 17 अप्रैल तक जिले की सभी तहसीलों में नामांकन प्रक्रिया चलेगी। नामांकन के दौरान समय सीमा 11:00 से 3:00 तक रखी गई है।
वही किसी प्रत्याशी को अपना नामांकन पत्र वापस करना है तो उसके लिए 20 अप्रैल निर्धारित की गई है और 21 अप्रैल को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।
एडीएम ने बताया कि शामली जिले में प्रथम चरण के अंतर्गत 4 मई को मतदान होना है.जिसका समय चुनाव आयोग द्वारा मतदान का समय सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक रखा गया है। वही 13 मई को मतगणना का समय सुबह 8:00 बजे से परिणाम आने तक का समय रखा गया है।
एडीएम ने बताया कि शामली जनपद में तीन नगर पालिका परिषद है और 07 नगर पंचायतें हैं, जिसमें कुल  करीब 102 मतदान केंद्र हैं. और 384 मतदान स्थल है। एडीएम ने बताया कि यहां अभी तक जो मतदाता जुड़े हैं उनकी संख्या कुल मिलाकर 3 लाख 42 हजार 207  है.और जो शामली में जो सबसे बड़ी नगरपालिका है उसमें 109 बूथ है और कैराना में 89 बूथ है। इसी तरह अन्य जगहों पर भी इसी तरह रहेगा। निकाय चुनाव के अंतर्गत आचार संहिता निगरानी हेतु टीमें लगाई गई हैं। दो-दो टीमें पारा 12 घंटे के अंदरकाल पर कुल 10 टीमें लगी हुई है।
कहीं भी आचार संहिता का उल्लंघन हुआ तो टीम द्वारा कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा नगरपालिका की टीम भी एक्टिव हो गई है. जो कि अपने स्तर से शहर व कस्बों में विभिन्न जगहों पर लगी हुई प्रचार सामग्री को हटाने के लिए हटाने में लगी है.  यदि कोई दोबारा से बिना आरओं या बिना एसडीएम की अनुमति के कोई ऐसा अवैध  प्रचार करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा नामांकन प्रक्रिया के लिए तहसील परिसर जिसमें डीएम कोर्ट, तहसीलदार कक्ष , बीआरसी कक्ष  मे अवस्था की गई है।
उसी प्रकार  कैराना में एसडीएम कोर्ट व तहसीलदार  कोर्ट में नामांकन दाखिल किए जाएंगे. इसी तरह से ऊन तहसील में नामांकन प्रक्रिया कीअवस्था दुरुस्त रहेगी. सभी जगहों पर बेरी कटिंग  की व्यवस्था की गई है. साथ में एडीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर जिले को 35 सेक्टरों व 13 जोन में बांटा गया है.  जिसमें सेक्टर मजिस्ट्रेट और जोनल मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है. जिनके द्वारा पूर्व में भी पूरे क्षेत्र का भ्रमण किया जा चुका है. उक्त अधिकारी के द्वारा ही बूथों की व्यवस्था देखी जाएगी.. और कॉलिंग पार्टी अभी रवाना की जाएंगी. इसके अलावा सुरक्षा व्यवस्था के अंतर्गत सीओं एसडीएम के नेतृत्व में शांति व्यवस्था का अनुपालन भी कराया जाएगा. इसके साथ ही जो रिटर्निंग अफसर  और एडिशनल  रिटर्निंग ऑफिसर लगाए गए हैं. उनकी संख्या 29 आरओं और एआरओं की संख्या 32 है. जो पर्चा दाखिला काउंटिंग के लिए उत्तरदाई होंगे. जिनका का प्रशिक्षण भी चुनाव आयोग द्वारा  कराया जाएगा. वही सेक्टर मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट की ब्रीफिंग में आज भी सुनिश्चित कराई जाएगी. जिसमें सेक्टर व जोन के हिसाब से पूरे जिले के चुनाव पर नजर रखी जाएगी।
वही एडीएम में शामली जनता से अपील की है अगर कोई मतदाता का नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो वह अभी भी उसमें अपना नाम जुड़वा सकते हैं और चुनाव में बढ़-चढ़कर वोट कर सकते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय