Tuesday, September 17, 2024

1 अगस्त से जेब पर बढ़ेगा बोझ, HDFC बैंक के करोड़ों क्रेडिट कार्ड कस्‍टमर्स के लिए जारी हुए ये नियम

नई दिल्ली। HDFC ने अपने कुछ नियमों में बदलाव किया है। जिसके चलते क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करने पर आपको ट्रांजैक्शन फीस चुकानी होगी, अगर आप थर्ड पार्टी ऐप के जरिए ये पेमेंट करते हैं तो ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी टैक्स लगेगा।

HDFC बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड होल्डर्स के लिए 1 अगस्त से नए नियम और शर्ते लागू करने का फैसला किया है. संशोधित नियमों में थर्ड-पार्टी ऐप के ज़रिए भुगतान, रिवॉर्ड रिडीम करने और शैक्षिक लेनदेन अलग-अलग लेनदेन पर शुल्क लागू किया गया है. नया नियम 1 अगस्त 2024 से लागू होगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

1 अगस्त से अगर आप थर्ड पार्टी ऐप CRED, Paytm, Mobikwik, Freecharge या फिर किसी अन्य ऐप से ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको फीस लगेगी. 1 अगस्त से अगर आप HDFC क्रेडिट कार्ड के जरिए किराए का भुगतान ( Rent Payment) किसी थर्ड पार्टी ऐप जैसे CRED, Paytm, MobiKwik और Freecharge या किसी अन्य से करते हैं तो आपको उस ट्रांजेक्शन पर 1 फीसदी का चार्ज लगेगा. इसकी प्रति ट्रांजैक्शन लिमिट 3000 रुपये सीमित हैं.

इसी तरह से 15000 से ज्यादा के पेट्रोल-डीजल के लेनदेन पर 1 फीसदी शुल्क लगेगा. इससे कम की रकम पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा. यानी 1 अगस्त से अगर आप एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से थर्ड पार्टी ऐप के जरिए 15,000 रुपये से अधिक के फ्यूल ट्रांजैक्शन करते हैं तो पूरी रकम पर 1 फीसदी का सर्विस चार्ज लगेगा.

अगर आप 50 हजार से अधिक का लेनेदेन करते हैं तो आपको 1 फीसदी का शुल्क लगेगा. ये चार्ज प्रति लेनदेन 3000 रुपये तक सीमित है. हालांकि बीमा लेनदेन को इससे बाहर रखा गया है. इसी तरह से थर्ड पार्टी ऐप के जरिए शैत्रणिक भुगतान पर 1 फीसदी का शुल्क लगेगा. बैंक ने स्कूल कॉलेज की वेबसाइट या पीओएस मशीनों के जरिए सीधे भुगतानों को इस चार्ज से बाहर रखा है.

किसी भी ऑनलाइन-ऑफलाइन स्टोर पर ईजी ईएमआई विकल्प उठाने के लिए आपको 299 रुपये तक का ईएमआई प्रोसेसिंग फीस देना होगा. वहीं स्टेटमेंट क्रेडिट या कैशबैक रिडीम करने पर 50 रुपये का रिडेन्पशन चार्ज देना होगा।

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय