Monday, May 20, 2024

बंगाल गवर्नर के प्रमुख सचिव पद से हटाई गई नौकरशाह को नया गृह सचिव बनाया गया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आखिरकार एक आईएएस अधिकारी को राज्य का नया गृह सचिव नियुक्त करने का फैसला किया, जिन्हें पहले राज्यपाल सी.वी. आनंदा बोस के प्रमुख सचिव के पद से हटा दिया गया था।

राज्य सरकार के सूत्रों ने कहा कि नंदिनी चक्रवर्ती, जिन्हें राज्यपाल की इच्छा के बाद राजभवन में प्रमुख नौकरशाही पद से हटा दिया गया था, वर्तमान राज्य गृह सचिव बी.पी. गोपालिका की जगह लेंगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

राज्य कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा रविवार दोपहर एक अधिसूचना जारी की गई, जिसमें चक्रवर्ती का नाम राज्य के नए गृह सचिव के रूप में अधिसूचित किया गया। वह वर्तमान में राज्य पर्यटन सचिव के रूप में कार्यरत हैं।

गोपालिका को राज्य के मुख्य सचिव के पद पर पदोन्नत किया जाना तय है, क्योंकि निवर्तमान एच.के. द्विवेदी, रविवार को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

हालांकि, राज्य सरकार के सूत्रों ने कहा कि नए गृह सचिव के रूप में चक्रवर्ती की नियुक्ति नौकरशाही सर्कल के लिए एक आश्चर्य के रूप में सामने आई क्योंकि उनका नाम संभावितों की सूची में नहीं था।

1994 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी, चक्रवर्ती ने कई महत्वपूर्ण नौकरशाही पदों पर कार्य किया है।

इस साल की शुरुआत में उनका नाम तब विवाद में आया, जब राज्यपाल ने राज्य सरकार से सिफारिश की कि उन्हें राज्यपाल के प्रमुख सचिव के पद से हटा दिया जाए। वह कथित तौर पर राज्यपाल के निशाने पर आ गई क्योंकि उन्हें लगा कि वह राजभवन के भीतर राज्य सचिवालय की ओर से कार्य कर रही हैं।

उस पद से हटाए जाने के बाद उन्हें राज्य पर्यटन सचिव बनाया गया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय