Sunday, September 8, 2024

सड़क दुर्घटना में एक की मौत से पूरे परिवार के सपने होते है चूर-चूर: राज्यमंत्री ब्रजेश

सहारनपुर। लोनिवि राज्यमंत्री ब्रजेश सिंह ने कहा कि देश में जितनी मौतें सड़क दुर्घटनाओं में होती हैं, उतनी बीमारी से नहीं होती। उन्होंने कहा कि लगभग 70 प्रतिशत घटनाएं ओवर स्पीड के कारण होती हैं जिनमें लाखों लोग मौत का शिकार होते हैं। विदेशों में सड़क दुर्घटनाओं की दर मात्र एक प्रतिशत है।

वर्तमान समय में अमेरिका जैसे देश एक ओर जहां अन्य गृहों पर जीवन तलाश रहे हैं, वहीं हमारे देश में हमें लोगों को हेलमेट पहनने के लिए भी जागरूक करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना में एक व्यक्ति की मौत होती है परंतु उसके पूरे परिवार के सदस्यों के सपने चूर-चूर हो जाते हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ब्रजेश सिंह आज यहां जनमंच सभागार में द्वितीय सडक सुरक्षा पखवाडा कार्यक्रम के शुभारम्भ अवसर बोल रहे थे। कार्यक्रम में राज्य मंत्री, जिलाधिकारी डा.दिनेश चंद्र एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा.विपिन ताड़ा ने सभागार में उपस्थित सभी लोगों से यातायात के नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम में सम्भागीय परिवहन कार्यालय के अधिकारियों द्वारा राज्यमंत्री सहित सभी अतिथियों का शॉल ओढ़ाकर व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। परिवहन विभाग के तत्वावधान में 31 दिसम्बर तक मनाए जाने वाले द्वितीय सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के उद्घाटन समारोह में विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा सड़क सुरक्षा पर आधारित प्रस्तुतियों के माध्यम से लोगों को यातायात के नियमों के पालन के प्रति जागरूक किया गया।

जिलाधिकारी डा. दिनेश चंद्र ने कहा कि हमें यातायात के नियमों के पालन को अपनी आदत में आत्मसात करना पड़ेगा तथा अपनी मानसिकता को बदलना होगा। उन्होंने कहा कि अधिकांश दुर्घटनाएं यातायात के नियमों के पालन के अभाव में होती हैं।

उन्होंने स्कूली बच्चों व एनसीसी कैडेट्स से अपील की कि वे स्वयं भी यातायात के नियमों का पालन करें व अन्य लोगों को भी नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. विपिन ताड़ा ने कहा कि शासन द्वारा सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के आयोजन का उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाना है। उन्होंने कहा कि जिस तरह सड़कों की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है। वाहनों की गति बढ़ रही है। सड़क दुर्घटनाएं बढ़ना स्वभाविक है परंतु सावधानी ही एक ऐसा माध्यम है जिसके चलते सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई सकती है। उन्होंने कहा कि यातायात के नियमों के प्रति लोगों को स्वयं जागरूक होना पड़ेगा। पुलिस व प्रशासन इसका माध्यम बन सकता है।

उन्होंने अभिभावकों से अपील की कि वह अपने बच्चों को स्कूल ले जाने वाले वाहनों की फिटनेस, चालक का ड्राइविंग लाइसेंस व उसके आपराधिक इतिहास की भी जानकारी हासिल कर लें क्योंकि औलाद ही व्यक्ति की असली पूंजी होती है। भाजपा जिलाध्यक्ष डा. महेंद्र सैनी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए यातायात के नियमों का पालन करना जरूरी है क्योंकि अधिकांश दुर्घटनाएं यातायात के नियमों के पालन के अभाव के घटित होती हैं।

सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह ने सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के अंतर्गत चलाए जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी तथा सभी से यातायात के नियमों का पालन करने की अपील की। नीर डांस एकेडमी के बच्चों ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। पीच ग्रोव स्कूल के बच्चों ने समूह गान प्रस्तुति किया।

मान्सी गु्रप के निदेशक योगेश पंवार के निर्देशन में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बच्चों ने लोगों को यातायात के नियमों का पालन करने के प्रति जागरूक किया। इसके अलावा नीर डांस एकेडमी के बच्चों ने अपनी नृत्य प्रस्तुति के बल पर सभी अतिथियों का मन मोहा।

कार्यक्रम में सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन देवमणि भारती, सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन वी. के. सिंह, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन महेंद्र प्रताप सिंह, एआरटीओ प्रशासन महेंद्र बाबू गुप्ता, प्रोग्रेसिव स्कूल्स सोसायटी के संयोजक व पत्रकार सुरेंद्र चौहान उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय