Sunday, May 19, 2024

कर्नाटक में बी.एल.संतोष और येदियुरप्पा की लड़ाई एक बार फिर खुलकर सामने आई, संतोष पर साधा निशाना

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बेंगलुरु । भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव बी.एल. संतोष द्वारा आयोजित पार्टी की बैठक के बाद कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा के साथ उनकी लड़ाई एक बार फिर खुलकर सामने आ गई है।

येदियुरप्पा के करीबी विश्वासपात्र और पूर्व मंत्री एम.पी. रेणुकाचार्य ने संतोष पर हमला बोला और येदियुरप्पा की अनुपस्थिति में बैठक आयोजित करने के लिए उनकी आलोचना की।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव ने गुरुवार को प्रदेश पार्टी नेताओं की एक बैठक की और इस बात पर जोर दिया कि “2013 में कई लोगों ने कहा था कि भगवा पार्टी समाप्‍त हो जाएगी, लेकिन उसने 40 विधानसभा सीटें जीतीं”।

भाजपा सूत्रों का कहना है कि यह संदर्भ इस तथ्य को उजागर करने के लिए लाया गया था कि येदियुरप्पा ने उस समय भाजपा छोड़कर 2013 में अपनी पार्टी कर्नाटक जनता पक्ष बनाई थी।

सूत्रों ने कहा कि संतोष ने येदियुरप्पा पर कटाक्ष करते हुये कहा कि भाजपा इस साल के विधानसभा चुनावों में 60 से अधिक सीटें जीतने में कामयाब रही क्योंकि 2013 के अलावा यह पहला विधानसभा चुनाव था जिसमें भाजपा उनके नेतृत्व के बिना उतरी थी।

रेणुकाचार्य ने पूछा कि पिछले विधानसभा चुनाव में 72 नए चेहरों को टिकट क्यों दिए गए और आरोप लगाया कि भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं और पार्टी को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “उन्होंने (बी.एल. संतोष ने) ऐसे नेताओं का एक गिरोह बनाया है जो कभी चुनकर नहीं आये और येदियुरप्पा को किनारे कर दिया। पार्टी की बैठक उस दिन तय की गई जब येदियुरप्पा अपने ड्रीम प्रोजेक्‍ट शिवमोग्गा हवाई अड्डे से सेवाओं की शुरुआत के उद्घाटन में भाग लेने के लिए बेंगलुरु से दूर थे।”

रेनुकाचार्य ने संतोष पर निशाना साधते हुए कहा, “येदियुरप्पा का श्राप ही भाजपा की करारी हार का कारण है। जिन लोगों ने बैठकें कीं, उन्होंने पार्टी नहीं बनाई। वह 2006-07 में संघ परिवार से आए थे और मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं। वह पूरी पार्टी को नियंत्रित कर रहे हैं।उनका अपना गिरोह है, वह कभी चुनकर नहीं आये, उन्होंने कभी पार्टी नहीं बनाई।”

रेनुकाचार्य ने कहा, “उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए धीरे-धीरे येदियुरप्पा को किनारे कर दिया कि पार्टी पर पकड़ उनके (संतोष के) समर्थकों के पास रहे। उन्होंने भाजपा में लिंगायत नेतृत्व को समाप्त कर दिया। उन्होंने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार को टिकट देने से इनकार कर दिया, जिनके पिता जनसंघ के साथ थे। शेट्टार ने अध्यक्ष, विपक्ष के नेता और मुख्यमंत्री के रूप में सेवा की है, हालांकि उन्हें किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा, लेकिन उन्हें चुनाव लड़ने के लिए टिकट देने से इनकार कर दिया गया।

“पूर्व मंत्री के.एस. ईश्वरप्पा कुरुबा समुदाय से एकमात्र बड़े नेता थे और उन्हें टिकट देने से इनकार कर दिया गया। पूर्व उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सावदी को भी टिकट देने से इनकार कर दिया गया। नेमीराजा नाइक को टिकट नहीं दिया गया, वह जद (एस) से जीते। पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को विनियमित और नियंत्रित किया गया था। गिरोह इस तरह से संचालित होता था कि यह सुनिश्चित करता था कि पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा से मिलने के लिए केवल उन लोगों को ही नियुक्तियां दी जाएं जो येदियुरप्पा के विरोधी हैं।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय