Friday, September 20, 2024

भारत में चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम आयु 25 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष कर दी जानी चाहिए- राघव चड्ढा

नई दिल्ली। राज्यसभा में आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने मांग की कि भारत में चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम आयु 25 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष कर दी जानी चाहिए। गुरुवार काे राज्यसभा की कार्यवाही के दाैरान राघव चड्ढा ने कहा कि भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है। हमारी 65 प्रतिशत आबादी 35 साल से कम की है और हमारी 50 प्रतिशत आबादी 25 साल से कम उम्र की है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सांसद चड्ढा ने कहा कि आजादी के बाद जब पहली लोकसभा चुनी गई थी तो 26 प्रतिशत सदस्य 40 साल से कम उम्र के थे और जब 2 महीने पहले हमारी 17वीं लोकसभा चुनी गई थी तो सिर्फ 12 प्रतिशत सदस्य 40 साल से कम उम्र के हैं। उन्हाेंने कहा कि हमें युवा राजनेताओं के साथ एक युवा देश बनने की आकांक्षा रखनी चाहिए। उन्हाेंने यहां कहा कि उनका भारत सरकार के लिए एक सुझाव है कि चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम आयु 25 वर्ष से घटाकर 21 वर्ष कर दी जानी चाहिए।

 

उन्हाेंने यह भी कहा कि बच्चाें के अभिभावक उन्हें डाक्टर व इंजीनीयर बनने की सलाह देते हैं, लेकिन राजनीति में जाने की सलाह नहीं देते हैं। लाेगाें की मंशा बन गई है कि राजनीति में बच्चाें काे नहीं भेजा जाना चाहिए। ऐसे में युवा राजनेताओं के साथ एक युवा देश बनाने के लिए युवकाें काे राजनीति में आने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि चुनाव लड़ने की उम्र 21 वर्ष कर देनी चाहिए।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय