Tuesday, April 30, 2024

आयुष्मान गोल्डन कार्ड का गरीबों को मिल रहा लाभ, 50 हजार की लागत का ऑपरेशन हुआ नि:शुल्क

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखीमपुर खीरी। गरीबों को पांच लाख तक के इलाज का नि:शुल्क तोहफा जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिया गया है उसे धरातल पर उतारने का काम स्वास्थ्य विभाग लखीमपुर बखूबी निभा रहा है। इसी कड़ी में लार की ग्रंथि में पथरी की शिकायत से ग्रस्त एक आयुष्मान कार्ड धारक का सफल ऑपरेशन जिला पुरुष अस्पताल/मेडिकल कॉलेज में किया गया है। जिसकी अनुमानित लागत 50 हजार रुपए है। यह ऑपरेशन पूरी तरह से नि:शुल्क किया गया है और मरीज अब पूरी तरह से स्वस्थ है।

जिला पुरुष चिकित्सालय सीएमएस डॉ आई.के. रामचंदानी ने बुधवार को बताया कि लार की ग्रंथि में पथरी से ग्रसित मरीज सुरेश (52) जो की आयुष्मान कार्ड धारक है का सफल ऑपरेशन मंगलवार को ईएनटी सर्जन डॉ मनोज शर्मा (असिस्टेंट प्रोफेसर मेडिकल कॉलेज) व जिला अस्पताल की टीम द्वारा किया गया। इस ऑपरेशन में जिला पुरुष अस्पताल से जनरल सर्जन डॉ आरके कोहली, एनेस्थेटिक डॉ एसके मिश्रा और डॉ सुधीर द्वारा सहयोग किया गया। मरीज अब पूरी तरह से स्वस्थ है। प्रधानमंत्री आयुष्मान गोल्डन कार्ड धारक बहुत से मरीजों का इलाज जिला अस्पताल में होता है। मेडिकल कॉलेज की सेवाओं के बढ़ने के बाद कई जटिल ऑपरेशन भी शुरू हो गए हैं, जिनसे मरीजों को लाभ मिल रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

डॉ मनोज शर्मा (ईएनटी सर्जन) असिस्टेंट प्रोफेसर मेडिकल कॉलेज ने बताया कि मरीज अपनी लार की ग्रंथि में पथरी का ऑपरेशन पहले करा चुका था, परंतु एक बार असफल ऑपरेशन की वजह से यह ऑपरेशन अब काफी जटिल था। टीम द्वारा जटिल प्रक्रिया से गुजरते हुए लार की ग्रंथि में पथरी की वजह से पूरी ग्रंथि को ऑपरेशन करके निकाल गया है। मरीज के मुंह में पत्थर जैसी गांठ थी। ऑपरेशन के बाद मरीज में काफी इंप्रूवमेंट है। ऑपरेशन सफल रहा है।

मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ आर्य देश दीपक ने बताया कि मेडिकल कॉलेज की सेवाओं में लगातार बढ़ोत्तरी की जा रही है और लगातार जटिल ऑपरेशन भी किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आयुष्मान गोल्डन कार्ड धारकों को इसका लाभ भी मिल रहा है। इसी के साथ जिले की बड़ी आबादी को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं भी मिलने लगी हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय