Wednesday, May 8, 2024

चीन से भारत का नया बिजनेस हेड नियुक्त करेगा Realme, कंपनी छोड़ सकते हैं माधव शेठ

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। विश्वसनीय सूत्रों ने बताया कि ग्लोबल टेक्नोलॉजी ब्रांड रियलमी भारत के बिजनेस हेड माधव शेठ की जगह अपने चीन स्थित मुख्यालय से एक शीर्ष कार्यकारी को लाने के लिए तैयार है। जल्द ही आधिकारिक बयान आने के बाद सेठ कंपनी छोड़ सकते हैं।

उद्योग के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, यह कदम उस कंपनी के लिए अच्छा नहीं है जिसने शेठ के साथ बड़े पैमाने पर अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में अपनी स्थिति मजबूत की। भारत में बिजनेस लीड के रूप में शेठ कम समय में ही कंपनी का एकमात्र चेहरा बन गए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सूत्रों के अनुसार, रियलमी जल्द से जल्द भारत में इसकी घोषणा करने के लिए तैयार है, क्योंकि घरेलू स्मार्टफोन बाजार उथल-पुथल से गुजर रहा है। क्षेत्र में एक अनुभवी होने के नाते शेठ स्पष्ट रूप से स्थानीय बाजार की गतिशीलता पर एक कमांड रखते हैं, ऐसा कुछ जो आने वाले चीनी कार्यकारी के पास नहीं हो सकता है।

उद्योग के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, रियलमी के लिए एक और चिंता यह है कि शीर्ष पर एक चीनी नागरिक भारत सरकार को नकारात्मक संकेत भेज सकता है, जो पहले से ही चीनी-संचालित व्यवसायों, विशेष रूप से स्मार्टफोन विक्रेताओं के बाद है, जो कथित रूप से हजारों करोड़ की कर चोरी में शामिल थे।

शेठ, वर्तमान में रियलमी इंडिया के सीईओ, वीपी, रियलमी और प्रेसिडेंट, रियलमी इंटरनेशनल बिजनेस ग्रुप ट्रेंडसेटिंग तकनीकों, विशेषताओं और डिजाइनों के साथ उपभोक्ता उत्पाद बनाने में सबसे आगे रहे हैं।

17 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ एक पुरस्कार विजेता वैश्विक व्यापार लीडर, दूसरों के साथ-साथ कंपनी की रणनीति विकास, उत्पाद इंजीनियरिंग, व्यवसाय विकास, बाजार संचालन और ब्रांड-निर्माण की पहल का नेतृत्व करता है।

रियलमी के विदेशी व्यापार संचालन के लिए शेठ पूरी तरह से जिम्मेदार हैं, वे सीधे रियलमी के संस्थापक और सीईओ स्काई ली को रिपोर्ट करते हैं।

4 मई, 2018 को, रियलमी को आधिकारिक तौर पर भारत में इसके संस्थापक ली और शेठ द्वारा स्थापित किया गया था।

शेठ ने फैशनेबल और हाई-टेक लाइफस्टाइल स्मार्ट उत्पादों का आविष्कार करके अपने जीवन को बेहतर बनाने के लक्ष्य के साथ भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एआईओटी उपकरणों और स्मार्टफोन के विकास पर ध्यान केंद्रित किया।

उनके नेतृत्व में, रियलमी इंडिया ने स्मार्ट टीवी, स्मार्ट वियरेबल्स और स्मार्ट हीयरेबल्स के साथ एआईओटी उत्पादों में विविधता लाई। रियलमी एक्सक्लूसिव स्टोर्स के साथ देश भर में मजबूत मेनलाइन उपस्थिति, स्थानीय विनिर्माण और नेपाल क्षेत्र में निर्यात के साथ ‘मेक इन इंडिया’ प्रतिबद्धता को बढ़ाया और 5जी-सक्षम स्मार्टफोन को अपनाने को लोकप्रिय बनाया।

रियलमी 2022 की पहली तिमाही में भारत में तीसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन ब्रांड के रूप में उभरा और 2021 की चौथी तिमाही में वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला प्रमुख 5जी ब्रांड बन गया, जिसने वैश्विक 5जी स्मार्टफोन शिपमेंट में 165 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक, आईडीसी के अनुसार, कंपनी 2022 की दूसरी तिमाही में 24 प्रतिशत (शीर्ष पांच विक्रेताओं में सबसे अधिक) की मजबूत वार्षिक वृद्धि के साथ दूसरी बार दूसरे स्थान पर पहुंच गई। पिछले साल तीसरी तिमाही में इसमें 2 फीसदी (तिमाही पर) की बढ़ोतरी हुई थी।

रियलमी ने सी-सीरीज में किफायती मॉडल की पेशकश के साथ 23 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ ऑनलाइन चैनल में अपना दूसरा स्थान मजबूत किया।

रियलमी वैश्विक स्तर पर नंबर 5 एंड्रॉइड स्मार्टफोन ब्रांड है और 37 महीनों के भीतर वैश्विक स्तर पर 100 मिलियन बिक्री हासिल करने वाला सबसे युवा ब्रांड है।

अगले पांच वर्षो में, उनका उद्देश्य रियलमी को देश भर में सबसे पसंदीदा टेक-लाइफस्टाइल ब्रांड के रूप में स्थापित करना है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय