Thursday, April 25, 2024

प्रिंसिपल करता था छात्राओं से अश्लील हरकत, थाने बुलाकर पुलिस ने छोड़ दिया, मुख्यमंत्री भड़के, एसपी को हटाया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

भोपाल/डिंडौरी, | मध्य प्रदेश के डिंडोरी जिले के एक मिशनरी स्कूल में बालिकाओं के कथित यौन शोषण का मामला सामने आने के बाद पुलिस के रवैए से नाराज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पुलिस अधीक्षक संजय सिंह को हटाने के आदेश दिए हैं।

ज्ञात हो कि पिछले दिनों जिला मुख्यालय से लगभग 60 किलोमीटर दूर जुनवानी में स्थित रोमन कैथोलिक समुदाय की जबलपुर डायोकेसन एजुकेशन सोसाइटी (जेडीईएस) द्वारा संचालित स्कूल में बालिकाओं के साथ यौन शोषण का मामला सामने आया था। इसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया, मगर प्राचार्य को गिरफ्तार करने के बाद थाने से रिहा कर दिया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री चौहान ने नाराजगी जताई और बुधवार को पुलिस अधीक्षक संजय सिंह को  हटाने के आदेश दिए।

बताया गया है कि कि 40 वर्षीय प्रिंसिपल और 35 वर्षीय अतिथि शिक्षक पर शनिवार रात भारतीय दंड संहिता की धारा 354, यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (पॉस्को) अधिनियम और किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया था। नन पर लड़कियों की पिटाई का आरोप है।

बता दें कि डिंडोरी जिले की मिशनरी से संचालित जेडीईएस स्कूल में 8 छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न का मामला पिछले कई दिनों से सुर्खियों में बना हुआ है, इस मामले में पुलिस और प्रशासन की कार्रवाई से नाराज राष्ट्रीय बाल आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने मंगलवार को डिंडोरी पहुंचकर पीड़ित छात्राओं और उनके परिजनों से मुलाकात की थी।

पुलिस और प्रशासन के साथ बैठक में कानूनगो ने जब आरोपी प्रिंसिपल मान सिंह यादव को एफआईआर होने के बावजूद थाने से छोड़ देने के मामले में नाराजगी जताई तो उन्हें आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई का भरोसा मिला। इसके बाद आनन-फानन में प्रिंसिपल मान सिंह यादव को फिर गिरफ्तार कर लिया गया और  प्रिंसिपल को थाने से छोड़ने वाले समनापुर के थाना प्रभारी विजय पतले को जिले के पुलिस कप्तान ने सस्पेंड कर दिया पूरे घटनाक्रम में प्रियंक कानूनगो ने प्रशासन को सात अलग-अलग एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया हैं।

इस मामले में एडिशनल एसपी जगन्नाथ मरकाम के मुताबिक स्कूल का प्रबंधक शनि, टीचर खेमचंद और सिस्टर सविता के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है, अभी ये तीनों आरोपी फरार है. उनकी गिरफ्तारी के लिए जबलपुर मंडला बालाघाट सहित आसपास के जिलों में पुलिस की रवाना की गई है।

बता दें कि इस समय पुर थाना क्षेत्र के जुनवानी गांव में संचालित जेडीएस मिशनरी स्कूल में आठ छात्राओं के यौन उत्पीड़न का मामला पिछले दिनों सामने आया था. स्कूल के हॉस्टल में रहने वाली छात्राओं ने बाल कल्याण अध्यक्ष के दौरे के समय उन्हें अपने साथ हो रहे यौन उत्पीड़न से अवगत कराया था, छात्राओं ने बताया था कि प्रिंसिपल मान सिंह यादव और शिक्षक खेमचंद अकेले में बुलाकर अश्लील हरकतें करते हैं, वे अगर बचकर निकलने की कोशिश करती है. तो सिस्टर सविता उनकी पिटाई करती है.

इस मामले की शिकायत स्कूल के प्रबंधक फादर शान से करने के बावजूद भी आरोपियों पर कोई कार्यवाही नहीं की गई. जब इस मामले ने तूल पकड़ा तो पुलिस ने स्कूल संचालक प्रदर्शनी प्रिंसिपल मान सिंह यादव, अतिथि शिक्षक खेमचंद और सिस्टर सविता के खिलाफ पॉस्को एक्ट सहित तमाम धाराओं में मुकदमा दर्ज किया था.

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय