Thursday, September 19, 2024

उत्तर प्रदेश के लखनऊ समेत बुंदेलखण्ड के जनपदों में मौसम बदला, बारिश ने दी राहत

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला है। प्रदेश के मध्य क्षेत्र और बुंदेलखण्ड के इलाकों में मानसून की भारी बारिश के आसार बने हैं। इसको लेकर मौसम वैज्ञानिकों ने राजधानी लखनऊ समेत आसपास के कई जनपदों के लिए ऑरेंज अलर्ट के साथ 24 जनपदों में बारिश का चेतावनी जारी की है।

मानसून के मौसम में उत्तर प्रदेश में कई दिनों से बारिश ना होने के चलते प्रदेश के कुछ जिलों में सूखा जैसी स्थिति बन गई थी। किसानों में भी मौसम की बेरुखी को लेकर मायूसी का माहौल है। इस बीच मौसम विभाग की ओर से बारिश की जानकारी से उनके मायूस चेहरों पर एक बार फिर मुस्कान आई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मौसम वैज्ञानिकों ने राजधानी लखनऊ समेत 24 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। खुशी की बात यह है कि मौसम विभाग की ओर जताई गई आशंका शुक्रवार को बदले मौसम के साथ सही साबित हुई। प्रदेश के कई जनपदों में सुबह से घुमड़कर बादल आसमान में दिखे और बारिश ने राहत उमस भरी गर्मी से राहत दी।

अमौसी मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मानसून के मौसम में इस बार यूपी में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में बारिश ना होने के चलते लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा था। जो आज मौसम के मिजाज में आए बदलाव के साथ काफी हद तक दूर हो गया है। राहत की बात यह है कि बदले मौसम के चलते कई जनपदों में भारी तो कई जिलों में सामान्य से अधिक या कम बारिश होने की संभावना बन गई है। आने वाले कुछ दिन ऐसे ही मौसम के बने रहने के आसार है, जो किसानों के लिएभी फायदेमंद होगा।

कानपुर और आसपास हो रही बारिश

मौसम विभाग द्वारा जारी मौसम अनुमान के अनुरूप ही शुक्रवार का प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत आसपास के जिलों में सुबह से बदला मौसम देखने को मिला। कानपुर व आसपास के जनपदों में बारिश ने राहत दी और तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। इससे उमस भरी गर्मी से राहत मिली है और किसानों में भी बारिश को लेकर खुशी है।

इन जनपदों के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग ने लखनऊ, कानपुर नगर, अमेठी, रायबरेली, बांदा, चित्रकूट जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन जिलों में यलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग की ओर से जिन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है उनमें यूपी के पश्चिम का सहारनपुर, प्रतापगढ़, बाराबंकी, प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, कानपुर देहात, हमीरपुर, महोबा, ललितपुर, जालौन, आजमगढ़, चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर, कौशांबी जनपद शामिल हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय