Friday, April 26, 2024

चुनाव में कहीं से हिंसा की खबर नहीं, युवा हमारे ब्रांड एंबेसडर : चुनाव आयोग

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व ‘लोकसभा चुनाव’ शुक्रवार को प्रारंभ हो गया। चुनाव आयोग का कहना है कि 102 सीटों पर हो रहे मतदान शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से हो इसके लिए सुरक्षा मानकों पर बड़ी तैयारी की गई है।

इस विषय पर जानकारी देते हुए शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमने बहुत मेहनत की है। सुरक्षा को लेकर बहुत तैयारी की गई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मुख्य चुनाव आयुक्त का कहना है कि अधिकांश राज्यों में हिंसा की कोई समस्या ही नहीं है। अब तक कोई हिंसा नहीं हुई है।

उन्होंने बताया कि अधिकांश राज्यों में लोग खुद ही बहुत ज्यादा संयमित और जागरूक हो गए हैं। जिसके चलते हिंसा की कोई भी बड़ी घटना देखने को नहीं मिली है।

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं जिसके चलते वोटर के मतदान केंद्र तक आने, मतदान करने के दौरान किसी भी तरीके की कोई भी परेशानी से उनका सामना नहीं होने वाला है।

सीईसी ने ये भी बताया कि इस बार ये देखकर काफी खुशी हुई कि युवा बढ़ चढ़ कर इस चुनाव में हिस्सा ले रहे हैं। युवा हमारे ब्रांड एंबेसडर हैं और वह जब बूथ पर आते हैं तो अकेले नहीं होते। वह खुद भी जागरूक हो रहे हैं और अन्य लोगों को भी जागरूक कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इसके लिए लगातार स्कूल, कॉलेज और अन्य जगहों पर जागरूकता कार्यक्रम चलाए गए हैं। जिसके चलते युवा मतदान के लिए प्रेरित हो रहे हैं और उन्हें अपने मतदान की शक्ति का पता चल रहा है।

राजीव कुमार ने युवा मतदाताओं से अपील की कि दिनभर वो फोन पर सोशल मीडिया पर रहते हैं। आज का दिन बेहद ही खास दिन है। आज युवा अपना 5 मिनट निकाल कर मतदान केंद्र पर जरूर पहुंचें, जिससे उन्हें अपने मतदान की शक्ति का पता चलेगा और सरकार चुनने की जिम्मेदारी महसूस होगी।

उन्होंने युवा मतदाताओं से यह भी अपील की कि वह अपने साथ घर के सभी लोगों को और आसपास के लोगों को भी जागरूक कर मतदान केंद्र लेकर आएं।

गौरतलब है कि इस बार लोकसभा चुनाव में अपने मत का प्रयोग करने वाले युवा मतदाता की संख्या 1.8 करोड़ है। भारतीय चुनाव आयोग के मुताबिक, ये संख्या और भी बढ़ सकती है। इस बार चुनाव आयोग को 13 लाख 40 हजार उन युवाओं के फॉर्म मिले हैं, जिनकी उम्र अभी 18 साल नहीं हुई है, लेकिन वो मतदान के दिन तक 18 साल के हो जाएंगे। इसलिए चुनाव आयोग के मुताबिक, करीब 5 से 6 लाख युवा मतदाता और भी जुड़ सकते हैं।

भारतीय चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए युवा मतदाता के आंकड़ों में 20 से 29 साल के मतदाताओं की संख्या 19.74 करोड़ है। साथ ही 18 से 19 साल की महिला मतदाता की संख्या इस बार 85.3 लाख है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय